A
Hindi News पैसा ऑटो एक्सीडेंट से पहले अलर्ट करेगी Tata की हैरियर और सफारी, इन स्मार्ट फीचर्स के साथ गदर मचाने की है तैयारी

एक्सीडेंट से पहले अलर्ट करेगी Tata की हैरियर और सफारी, इन स्मार्ट फीचर्स के साथ गदर मचाने की है तैयारी

टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ ही कारों में हमें बेहतर बदलाव देखने को मिलते रहते हैं, जहां कारों में नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके इन्हें सुगम और बेहतर बनाने का कार्य किया जाता है। दूसरी ओर इसी को ध्यान में रखते हुये टाटा मोटर्स ने अपनी कारों हैरियर और सफारी में नए सेफ्टी फीचर ADAS को जोड़ा है।

Know about to adas safety feature - India TV Paisa Image Source : TATAMOTORS दुर्घटना से पहले मिल जायेगा बेहतर अलर्ट, जानें टाटा मोटर्स के ADAS के बारे में

टेक्नोलॉजी बढ़ने के साथ ही कारों को और ज्यादा एडवांस बनाने का कार्य शुरू हो गया है। इसके साथ ही नई  टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके इनमें कई खास तरह के फीचर्स लोगों के लिए जोड़े जाते हैं। वहीं अब सभी कंपनियां ग्राहकों की सुरक्षा का बेहतरी से ख्याल रखने लगी है, दूसरी ओर सुरक्षा के मामले में टाटा मोटर्स की कारों की अलग ही पहचान है। जानकारी के अनुसार टाटा मोटर्स ने अपनी कार हैरियर औए सफारी में एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) को जोड़ा है, जिसके बारे में आज हम आपको महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। 

यह है एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS)

बता दें कि ADAS एक खास तरह का सेफ्टी फीचर है, जोकि दुर्घटनाओं को रोकने में मदद करता है। वहीं ADAS में डोर ओपन अलर्ट, ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग जैसे फीचर सम्मिलित होते हैं। आइये जानते हैं ADAS काम कैसे करता है। 

ऐसे काम करता है ADAS

ADAS में शामिल फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग में सेंसर लगे होते हैं, जोकि कार के आसपास खतरा आने पर ऑटोमेटिक इंडीकेट करते हैं। इसके साथ ही आपको इसके जरिये यह भी पता लग जाता है कि किस कार से आपकी टक्कर हो सकती है, क्योंकि किसी भी व्हीकल के पास जाने पर यह संभावित खतरे के बारे में अलर्ट करता है। इसके साथ ही इसमें शामिल ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग (AEB) भी कमाल का है, जोकि आपकी कार के सिस्टम में आयी खामी के बारे में कार के स्टार्ट होते ही बता देता है। 

ऐसे एक्सीडेंट को रोकता है ADAS

ADAS में शामिल हाई बीम असिस्ट (HBA) हाईवे के अंधेरे में आपकी काफी मदद करता है, क्योंकि इस फीचर के जरिये अपोजिट डायरेक्शन से आ रहे वाहन का पता लगने पर कार ऑटोमेटिक लो बीम पर हो जाती है, जिससे ड्राइवर को देखने में परेशानी नहीं होती है। इसके साथ ही इसमें शामिल ट्रैफिक साइन रिकग्निशन (TSR), लेन डिपार्चर वार्निंग आदि भी दुर्घटनाओं को काफी हद तक रोकते हैं।

Latest Business News