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आपकी गाड़ी के लिए कौन सी बैटरी है बेहतर? यहां है बैटरी से जुड़े हर सवालों के जवाब

हाल के दिनों में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की मांग बढ़ी है। इसमें लिथियम आयन बैटरी की महत्वपुर्ण भूमिका है। ऐसे में आइए जानते हैं कि कौन सी बैटरी बेहतर होती है और उसकी पहचान कैसे की जाती है?

battery - India TV Paisa Image Source : FILE battery

कार की बैटरी कितने तरह की होती है और उसके स्पेसिफिकेशन क्या हैं? इसको समझना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि किसी भी गाड़ियों में बैटरी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और यह बहुत अधिक बिजली स्टोर करती है। अगर बैटरी ठीक नहीं है तो ये आपके ईवी के इंजन को खराब भी कर सकती है। इसे बदलना भी काफी महंगा होता है।

इसके अलावा, कार की बैटरी के सीसीए और सीए पर विचार किया जाना चाहिए। यदि आप कार को ऐसे मौसम में ले जाते हैं जहां टेम्प्रेचर बदलता रहता हो, तो ऐसे में गलत बैटरी का उपयोग करने से न केवल आपके कार का परफॉर्मेंस खराब होगा, बल्कि बैटरी की लाइफ भी खराब हो जाती है।

इन बातों का रखें ध्यान

1.   बैटरी खरीदते समय मल्टीमीटर के माध्यम से वोल्टेज की जांच करें।

2.   पुरानी कार की बैटरी का उपयोग करना आपके साथ-साथ वाहन के लिए भी जोखिम भरा हो सकता है।

3.   बैटरी कनेक्शन की नियमित जांच करें।

4.   अगर कार को स्टार्ट करने में परेशानी हो रही है, तो बैटरी कनेक्शन की जांच करें. यदि वे ऑक्सीकृत हो तो उन्हें सूखे कपड़े से साफ करें।

5.   वोल्टेज की जांच करें। पूरी तरह से चार्ज बैटरी में लगभग 12.6 वोल्ट का वोल्टेज होता है।

6.   भारत में कार बैटरी का सबसे आम प्रकार लीड एसिड बैटरी है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट समाधान में रखी गई कई प्लेटें शामिल हैं। यह घोल 65% पानी और 35% सल्फ्यूरिक एसिड से बना है।

7.   बैटरी खरीदने से पहले CCA (कोल्ड क्रैंकिंग अमाउंट) पर विचार करना चाहिए। यह एम्पीयर का माप है कि बैटरी -17 डिग्री सेल्सियस पर 30 सेकंड के लिए मंथन कर सकती है।

8.   अधिकांश बैटरियों में 350, 450 या 600 का CCA होता है। रेटिंग जितनी अधिक होती है, वाहनों के लिए ठंड के मौसम में स्टार्ट करना उतना ही आसान होता है।

9.   CA (क्रैंकिंग एम्प्स) एक बैटरी द्वारा 0 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच उत्पन्न होने वाले एम्प्स की संख्या है।

इलेक्ट्रिक वाहनों में लिथियम-आयन बैटरी लगी होती है। भले ही बैटरी पैक को कुछ वर्षों में बदलने की आवश्यकता होती है, लेकिन ईवी की चलने वाली लागत और रखरखाव एक आईसीई-संचालित कार की तुलना में बहुत कम है।

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