A
Hindi News पैसा बिज़नेस अप्रैल-जून के दौरान एडवांस टैक्‍स कलेक्‍शन 31 प्रतिशत घटा, 1.37 लाख करोड़ रुपए का राजस्‍व हुआ एकत्रित

अप्रैल-जून के दौरान एडवांस टैक्‍स कलेक्‍शन 31 प्रतिशत घटा, 1.37 लाख करोड़ रुपए का राजस्‍व हुआ एकत्रित

पहली तिमाही के दौरान अग्रिम कर भुगतान की अंतिम तिथि 15 जून होती है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के शुरुआती दो महीने देश में पूरी तरह से लॉकडाउन लागू था।

Advance Tax Collection Falls 31% In June Quarter - India TV Paisa Image Source : GOOGLE Advance Tax Collection Falls 31% In June Quarter 

नई दिल्‍ली। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के दौरान यदि एडवांस टैक्‍स वसूली की बात की जाए तो इसमें 31 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है। इसमें भी कॉरपोरेट टैक्‍स की एडवांस प्राप्ति 79 प्रतिशत घटी है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

आयकर विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि वित्त वर्ष 2020- 21 की पहली तिमाही में सकल प्रत्यक्ष कर वसूली 31 प्रतिशत घटकर 1,37,825 करोड़ रुपए रही है। एक साल पहले जून 2019 में यह राशि 1,99,755 करोड़ रुपए रही थी।

 पहली तिमाही के दौरान अग्रिम कर भुगतान की अंतिम तिथि 15 जून होती है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के शुरुआती दो महीने देश में पूरी तरह से लॉकडाउन लागू था। कोरोना वायरस महामारी को काबू में रखने के लिए 25 मार्च से यह लॉकडाउन लगाया गया, जिसे कई चरणों में आगे बढ़ाया जाता रहा।

इसके परिणामस्वरूप देश में करीब 80 प्रतिशत आर्थिक गतिविधियां बंद रहीं। लॉकडाउन को एक जून से चरणबद्ध तरीके से उठाना शुरू कर दिया गया है लेकिन अभी अर्थव्यवस्था में गतिविधियां पूरी तरह से सामान्य नहीं हो पाईं हैं।

Latest Business News