A
Hindi News पैसा बिज़नेस एक और शतक: राजस्थान के बाद अब मध्य प्रदेश में इस शहर में पेट्रोल 100 रुपये के पार

एक और शतक: राजस्थान के बाद अब मध्य प्रदेश में इस शहर में पेट्रोल 100 रुपये के पार

धवार को जहां राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमतें 100 के पार पहुंची वहीं गुरुवार को मध्य प्रदेश में भी आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया।

<p>राजस्थान के बाद अब...- India TV Paisa राजस्थान के बाद अब मध्य प्रदेश में इस शहर में पेट्रोल 100 रुपये के पार

नयी दिल्ली। पेट्रोल डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड तोड़ वृद्धि जारी है। बुधवार को जहां राजस्थान के श्रीगंगानगर में पेट्रोल की कीमतें 100 के पार पहुंची वहीं गुरुवार को मध्य प्रदेश में भी आंकड़ा 100 के पार पहुंच गया। बता दें कि लगातार दसवें दिन ईंधन की दरों में वृद्धि हुई है। गुरुवार 18 फरवरी को पेट्रोल में 32 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई। इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल के दाम 89.88 रुपये हो गया। वहीं डीजल ने भी 32 पैसे की छलांग लगाई। इसके साथ ही दिल्ली में डीजल पहली बार 80.27 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया। 

मध्य प्रदेश के अनूपपुर में पेट्रोल की कीमत 100.25 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 90.35 रुपये है। राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं के मूल्य अधिसूचना के अनुसार, पेट्रोल की कीमत में 34 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 32 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी। जबकि ब्रांडेड या एडिटिव-लेस पेट्रोल, जिसकी कीमतें पहले ही ज्यादा होती है। प्रीमियम पेट्रोल ने महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान जैसे राज्यों में कुछ स्थानों पर 100 रुपये का आंकड़ा पार कर लिया था।

पढ़ें- बीजेपी शासित इस राज्य में 5 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, शराब के दाम भी 25% घटे, आज रात से घटेंगी कीमतें

पढ़ें- तेल का हाहाकार! दिल्ली में डीजल 80 भोपाल में 88 के पार, जानिए यूपी बिहार में पेट्रोल के दाम

राजस्थान के बाद सबसे ज्यादा वैट एमपी में

वैट और माल भाड़े जैसे स्थानीय करों की घटनाओं के आधार पर ईंधन की कीमतें राज्य से अलग-अलग होती हैं। राजस्थान देश में पेट्रोल पर सबसे अधिक मूल्य वर्धित कर (वैट) वसूलता है, इसके बाद मध्य प्रदेश है। मध्य प्रदेश में 33 प्रतिशत से अधिक 4.5 रुपये लीटर और पेट्रोल पर 1 प्रतिशत उपकर लगाया जाता है। डीजल पर यह 23 फीसदी और 3 रुपए प्रति लीटर और 1 फीसदी सेस वसूलता है।

आज ये है तेल की कीमत

गुरुवार की कीमत में बढ़ोतरी के बाद, दिल्ली में पेट्रोल 89.88 रुपये प्रति लीटर और डीजल 80.27 रुपये है। मुंबई में, पेट्रोल की कीमत 96.32 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 87.32 रुपये हो गई।तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बुधवार को तेल उत्पादक देशों द्वारा भारत में उच्च खुदरा दरों में अनुवादित की गई तेल की कीमतों में कटौती के लिए तेल उत्पादक देशों द्वारा किए गए उत्पादन में कटौती का आरोप लगाया था।उन्होंने सऊदी अरब और अन्य वैश्विक तेल उत्पादकों से उत्पादन में कटौती को आसान बनाने का आग्रह करते हुए कहा कि बढ़ती अंतरराष्ट्रीय तेल कीमतें आर्थिक सुधार और मांग को नुकसान पहुंचा रही हैं

जनवरी से पेट्रोल 06.07 रुपये महंगा

जनवरी और फरवरी में पेट्रोल 06.07 रुपये महंगा हो गया है। सिर्फ फरवरी के 17 दिनों में पेट्रोल 3.14 रुपये तो डीजल 3.53 रुपये प्रति लीटर महंगे हो गए हैं। बीते 10 महीने में ही इसके दाम में करीब 19 रुपये प्रति लीटर से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है। वहीं डीजल भी इस दौरान 06.40 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। पिछले 10 महीने में ही इसके दाम में करीब 17 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। 

Latest Business News