A
Hindi News पैसा बिज़नेस अक्षय तृतीया: सोने की बिक्री 30 फीसदी तक घटी, कीमत ज्यादा होने से लोगों ने नहीं की खरीदारी

अक्षय तृतीया: सोने की बिक्री 30 फीसदी तक घटी, कीमत ज्यादा होने से लोगों ने नहीं की खरीदारी

सोने की कीमत ज्यादा होने के कारण अक्षय तृतीया पर चमक फीकी रही। ज्वैलर्स ने कहा कि बिक्री पिछले साल के मुकाबले 20 से 30 फीसदी कम है।

अक्षय तृतीया: सोने की बिक्री 30 फीसदी तक घटी, कीमत ज्यादा होने से लोगों ने नहीं की खरीदारी- India TV Paisa अक्षय तृतीया: सोने की बिक्री 30 फीसदी तक घटी, कीमत ज्यादा होने से लोगों ने नहीं की खरीदारी

नई दिल्ली। सोने की कीमत ज्यादा होने के कारण अक्षय तृतीया पर चमक फीकी रही। ज्वैलर्स ने कहा कि बिक्री पिछले साल के मुकाबले 20 से 30 फीसदी कम है। सोने की खरीद के लिहाज से अक्षय तृतीया को शुभ माना जाता है। भारतीय दुनिया में सोने एवं चांदी के सबसे बड़े खरीदार हैं और दिवाली तथा धनतेरस समेत अक्षय तृतीय को स्वर्ण खरीद के लिए शुभ माना जाता है। पिछले कुछ दिनों में सोने के भाव में तेजी आई है और फिलहाल यह राष्ट्रीय राजधानी में 30,100 रुपए प्रति 10 ग्राम है। वर्ष 2015 में अक्षय तृतीया के मौके पर सोने का भाव 27,100 रुपए था।

गीतांजली ग्रुप के चेयरमैन तथा प्रबंध निदेशक मेहुल चोकसी ने कहा, फिलहाल बिक्री कमजोर लग रही है जिसका कारण ऊंची कीमत और 2.0 लाख रुपए से अधिक की खरीद पर पैन कार्ड के उपयोग की अनिवार्यताएं जैसी बाधाएं हैं। वहीं पीसी ज्वैलर्स के प्रबंध निदेशक बलराम गर्ग ने कहा, मात्रा के हिसाब से बिक्री स्थिर है। लेकिन मूल्य के हिसाब से 10 फीसदी की वृद्धि है जिसका कारण ऊंची कीमत होना है।

तस्वीरों में जानिए गोल्ड से जुड़े कुछ फैक्ट्स

Facts of Gold

Facts of Gold

Facts of Gold

Facts of Gold

Facts of Gold

Facts of Gold

दिल्ली के ऑल इंडिया सर्राफा एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार जैन ने कहा, राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत सालाना आधार पर 11 फीसदी अधिक होने से ज्वैलरी की बिक्री 20 से 25 फीसदी कमजोर है। इस बीच, दिल्ली सर्राफा बाजार में आज सोने के भाव 250 रूपए की गिरावट के साथ 30,100 रूपए प्रति दस ग्राम बोले गए। ग्लोबल बाजारों में कमजोर रूख का असर भी स्थानीय बाजार धारण पर पड़ा। औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं द्वारा उठाव कम करने से चांदी के भाव 350 रूपए की गिरावट के साथ 41,200 रूपए प्रति किलो रहे।

Latest Business News