A
Hindi News पैसा बिज़नेस अलीबाबा ने SME के लिए लॉन्‍च किया SMILE प्रोग्राम, जल्‍द आएगा इसका हिन्‍दी वर्जन

अलीबाबा ने SME के लिए लॉन्‍च किया SMILE प्रोग्राम, जल्‍द आएगा इसका हिन्‍दी वर्जन

अलीबाबा ने भारत में स्‍मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज के लिए स्‍मॉल एंड मीडियम इंडस्‍ट्रीज लेवरेजिंग एक्‍सपोर्ट प्रोग्राम (स्‍माइल) लॉन्‍च किया है।

अलीबाबा ने SME के लिए लॉन्‍च किया SMILE प्रोग्राम, जल्‍द आएगा इसका हिन्‍दी वर्जन- India TV Paisa अलीबाबा ने SME के लिए लॉन्‍च किया SMILE प्रोग्राम, जल्‍द आएगा इसका हिन्‍दी वर्जन

नई दिल्‍ली। चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा ने भारत में स्‍मॉल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज के लिए स्‍मॉल एंड मीडियम इंडस्‍ट्रीज लेवरेजिंग एक्‍सपोर्ट प्रोग्राम (स्‍माइल) लॉन्‍च किया है। इसके तहत एसएमई को लॉजिस्टिक, सर्टीफि‍केशन, टेक्‍नोलॉजी और फाइनेंसिंग सुविधा एक ही प्‍लेटफॉर्म पर उपलब्‍ध कराना है। अलीबाबा ग्रुप की अलीबाबा डॉट कॉम ने दावा किया है कि इस प्‍लेटफॉर्म के जरिये दुनियाभर में 1 करोड़ एसएमई को मदद की जा सकती है।

अलीबाबा ने एसएमई को फाइनेंस, क्रेडिट रेटिंग, ट्रांसपोर्टेशन और ऑनलाइन लेंडिंग सर्विस उपलब्‍ध कराने के लिए विभिन्‍न कंपनियों जैसे कोटक महिंद्रा बैंक, क्रिसिल रेटिंग, टैली, एसजीएस, आईसीआईसीआई बैंक, कैपिटल फ्लोट, जीना और मायपैको से समझौता किया है। यह क्रॉस बॉर्डर लॉजिस्टिक, ग्‍लोबल बिजनेस ट्रेडिंग तक पहुंच और एसएमई को सर्टीफि‍केशन भी उपलबध कराएगी। अलीबाबा डॉट कॉम पर मचेंट्स के लिए यह स्‍माइल प्रोग्राम है, जो एक ग्‍लोबल रिसेलर्स प्‍लेटफॉर्म है। इसकी शुरुआत भारत में जुलाई में की गई थी। इसका लक्ष्‍य एक्‍सपोर्टर्स और स्‍मॉल स्‍केल मैन्‍यूफैक्‍चरर्स हैं। इस प्रोग्राम का उद्देश्‍य भारतीय अपैरल, ज्‍वेलरी, हैंडीक्राफ्ट और फूड व एग्रो प्रोडक्‍ट्स का एक्‍सपोर्ट बढ़ाना है। इसका दावा है कि वर्तमान में 45 लाख भारतीय एसएमई इससे जुड़े हुए हैं।

अलीबाबा ने कहा है कि वह अपने बी2बी पोर्टल का हिन्‍दी वर्जन भी जल्‍द लॉन्‍च करेगा। कंपनी ने कहा है कि चीन स्थित उसके मुख्‍यालय में एक भारतीय टेक सपोर्ट टीम है जो वेबसाइट के हिंदी वर्जन को तैयार करने पर काम कर रही है। अगले कुछ महीनों में हिंदी पोर्टल लॉन्‍च होने की उम्‍मीद है। एसएमई को इससे बहुत मदद मिलेगी।

इस साल के शुरुआत में अलीबाबा ने पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 में 25 फीसदी हिस्‍सेदारी 57.5 करोड़ डॉलर में खरीदी है। सितंबर में फंडिंग के ताजा चरण में अलीबाबा ने पेटीएम में नया निवेश किया है, जिसकी राशि का खुलासा नहीं किया गया है। जून में अलीबाबा ने भारत में ट्रेड सेंटर की स्‍थापना के लिए मायपैको के साथ गठजोड़ किया है, जबकि अगस्‍त में अलीबाबा ने अन्‍य निवेशकों के साथ मिलकर स्‍नैपडील में 50 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। इसके अलावा भारतीय प्रतिस्‍पर्धा आयोग ने भारतीय ई-कॉमर्स कंपनी स्‍नैपडील में 4.14 फीसदी हिस्‍सेदारी खरीदने को अपनी मंजूरी भी दे दी है।

Latest Business News