A
Hindi News पैसा बिज़नेस अमेरिका और चीन के बीच छिड़ सकता है बड़ा व्‍यापार युद्ध, अलीबाबा के संस्‍थापक जैक मा किया आगाह

अमेरिका और चीन के बीच छिड़ सकता है बड़ा व्‍यापार युद्ध, अलीबाबा के संस्‍थापक जैक मा किया आगाह

जैक मा ने कहा है कि अमेरिका और चीन के बीच विवादों का उपयुक्त तरीके से समाधान नहीं किया गया तो दोनों देशों के बीच बड़े व्‍यापार युद्ध की आशंका है।

अमेरिका और चीन के बीच छिड़ सकता है बड़ा व्‍यापार युद्ध, अलीबाबा के संस्‍थापक जैक मा ने किया आगाह- India TV Paisa अमेरिका और चीन के बीच छिड़ सकता है बड़ा व्‍यापार युद्ध, अलीबाबा के संस्‍थापक जैक मा ने किया आगाह

बीजिंग। दुनिया की दिग्‍गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के संस्थापक जैक मा ने कहा है कि अगर अमेरिका और चीन के बीच विवादों का उपयुक्त तरीके से समाधान नहीं किया गया तो ट्रंप प्रशासन के अंतर्गत दोनों देशों के बीच बड़े व्‍यापार युद्ध की आशंका है।

उन्होंने कहा कि चीन का आर्थिक परिदृश्य उम्मीद के मुकाबले कहीं अधिक कड़ा होगा, जिसका कारण चीनी अर्थव्यवस्था में निरंतर नरमी बने रहना है।

जनरल एसोसिएशन ऑफ झेजिआंग एंटरप्रेन्योर की सालाना बैठक को संबोधित करते हुए जैक मा ने कहा,

अगले तीन से पांच साल में उम्मीद के मुकाबले आर्थिक स्थिति अधिक कठिन होगी।

  • उन्होंने चीनी अर्थव्यवस्था में 6.7 प्रतिशत की वृद्धि का जिक्र किया। यह दो दशक में सबसे कम वृद्धि दर है।
  • उन्होंने कहा कि यह स्वभाविक है कि चीन की तीव्र आर्थिक वृद्धि दर पिछले तीन दशक में तीव्र रही है और यह हमेश बनी नहीं रह सकती।
  • अब जोर वृद्धि की गुणवत्ता पर स्थानांरित हो गया है।
  • चीन-अमेरिका संबंधों के परिदृश्य के बारे में जैक मा ने कहा कि आशावादी रुख के बावजूद दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार परिदृश्य में विवाद रहेगा।
  • उन्होंने कहा, अगर विवादों का समाधान उपयुक्त तरीके से नहीं किया गया तो दोनों देशों के बीच बड़ा व्यापार युद्ध छिड़ सकता है।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए महंगे युद्ध जिम्मेदार

  • इससे पहले जैक मा ने कहा था कि अमेरिका की खराब वित्तीय या आर्थिक स्थिति के लिए वे महंगे-महंगे युद्ध जिम्मेदार हैं, जो कि अमेरिका ने लड़े।
  • मा ने कहा है कि इसका चीन के साथ व्यापार संबंधों से कुछ लेना-देना नहीं है।
  • उल्लेखनीय है कि ऐसी अटकलें हैं कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शासन में अमेरिका-चीन में व्यापार की लड़ाई नए स्तर पर पहुंचेगी।
  • मा का कहना है कि चीन व अमेरिका किसी तरह का व्यापारिक युद्ध नहीं छेड़ेंगे क्योंकि ट्रंप खुली सोच वाले व्यक्ति हैं, जिन्हें अधिक समय की जरूरत है।

Latest Business News