A
Hindi News पैसा बिज़नेस छोटे मझोले शहरों में अमेजन का ग्राहक आधार बढ़ा: प्रणव भसीन

छोटे मझोले शहरों में अमेजन का ग्राहक आधार बढ़ा: प्रणव भसीन

कोविड-19 के कारण लगाए गए लॉकडाउन के बाद से अमेजन इंडिया ने मझोल और छोटे शहरों में अपने ग्राहक आधार में जोरदार वृद्धि दर्ज की है।

छोटे मझोले शहरों में अमेजन का ग्राहक आधार बढ़ा: प्रणव भसीन- India TV Paisa Image Source : FILE छोटे मझोले शहरों में अमेजन का ग्राहक आधार बढ़ा: प्रणव भसीन

गुवाहाटी: कोविड-19 के कारण लगाए गए लॉकडाउन के बाद से अमेजन इंडिया ने मझोल और छोटे शहरों में अपने ग्राहक आधार में जोरदार वृद्धि दर्ज की है। अमेजन इंडिया के निदेशक (सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उद्यम एवं बिक्री भागीदारों का अनुभव) के प्रभारी प्रणव भसीन ने कहा कि शरीर की देख-भाल तथा किराना सामग्री के अलावा घर से काम करने और आन-लाइन कक्षा के लिए सहायक सामानों की मांग तेजी दर्ज की गई। 2020 के मध्य से अधिकाधिक ग्राहक ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं। 

भसीन ने कहा, ‘पिछले 15 से 18 महीने के दौरान हमने देखा कि बड़ी संख्या में ग्राहक ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं। ऐसा केवल महानगरों और बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि छोटे शहरों में भी देखा जा रहा है।’ उन्होंने कहा, ‘वर्तमान में अमेजन डॉट इन से सामान खरीदने वाले 65 प्रतिशत से अधिक ग्राहक और अमेजन से जुड़ने वाले 85 प्रतिशत से अधिक ग्राहक टियर दो या उससे कम स्तर के शहरों से हैं।" 

उन्होंने दावा करते हुए कहा कि देशभर के सभी क्षेत्र उनकी आपूर्ति की पहुंच में हैं। पिछले साल से व्यक्तिगत सौंदर्य उत्पादों जैसे ट्रिमर, शेवर, बालों को हटाने वाले उत्पादों के साथ-साथ वजन नापने वाली मशीन, बीपी मॉनिटर आदि की मांग महत्वपूर्ण रूप से बढ़ी है। उन्होंने कहा कि महामारी के बीच सेनिटाइजर, व्यक्तिगत स्वास्थ्य और स्वच्छता उत्पादों की मांग में भी तेजी देखी गई हैं।

Latest Business News