A
Hindi News पैसा बिज़नेस गुजरात, महाराष्ट्र में अमूल दूध दो रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ, जल्द अन्य राज्यों में भी बढ़ सकते है दाम

गुजरात, महाराष्ट्र में अमूल दूध दो रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ, जल्द अन्य राज्यों में भी बढ़ सकते है दाम

3 मार्च की रात से अमूल दूध की कीमतों में 2 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है। अमूल ने अपने अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स के दामों में पहले बढ़ोत्तरी कर चुका है।

गुजरात, महाराष्ट्र में अमूल दूध दो रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ, जल्द अन्य राज्यों में भी बढ़ सकते है दाम- India TV Paisa गुजरात, महाराष्ट्र में अमूल दूध दो रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ, जल्द अन्य राज्यों में भी बढ़ सकते है दाम

गुजरात। अमूल ब्रांड नाम के तहत डेयरी उत्पाद बनाने वाली कंपनी, गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (GCMMF) ने गुजरात और महाराष्ट्र में शनिवार से प्रमुख स्थानों पर बेचे जाने वाले सभी छह ब्रांडों के दूध की कीमत दो रुपए प्रति लीटर बढ़ाने का फैसला किया है। सूत्रों की मानें तो अन्य राज्य में भी जल्द कीमतें बढ़ाने पर फैसला किया जा सकता है।

दूध के नए भाव

  • नई कीमतों के अनुसार गुजरात के आणंद, अहमदाबाद और सौराष्ट्र के साथ साथ महाराष्ट्र के मुंबई और पुणे क्षेत्र के बाजारों में अमूल गोल्ड दूध अब 52 रुपए प्रति लीटर, शक्ति 48 रुपए लीटर, ताजा 40 रुपए लीटर, स्लिम एंड ट्रिम 38 रुपए लीटर, टी स्पेशल 48 रुपए लीटर और गाय का दूध 44 रुपए लीटर के भाव पर मिलेगा।

अन्य प्रोडक्ट भी हुए महंगे 

  • अमूल ने अपने अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स के दामों में पहले बढ़ोत्तरी कर चुका है।
  • अमूल ब्रांड को चलाने वाली गुजरात कॉपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फांउडेशन ने पनीर, मक्खन, डेयरी व्हाइटनर, बटरमिल्क और आइसक्रीम की पहले ही कीमतें बढ़ा दी थीं।

बैठक में हुआ फैसला

  • एक अधिकारी ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी करने का फैसला यहां हुई सभी यूनियनों की बैठक में लिया गया।
  • जीसीएमएमएफ के एक घटक खेड़ा जिला सहकारी दुग्ध उत्पादक यूनियन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डा के रत्नम ने कहा, है इसके साथ सभी तरह के दूध पर कीमतें 2 रुपए तक बढ़ गई है।

इसलिए बढ़ी कीमतें

  • जीजीएमएमएफ के मैनेजिंग डाइरेक्टर आरएस सोढ़ी ने कीमतों में बदलाव के कारणों को बताते हुए कहा कि 2014 के बाद से दूध को छोड़कर सभी डेयरी उत्पादों की कीमतें स्थिर बनी रही थीं।
  • उन्होंने कहा कि पिछले दो से तीन महीनों में हमने मक्खन, घी, डेयरी व्हाइटनर, बटरमिल्क और आईसक्रीम की कीमतों में मामूली बढ़ोत्तरी पहले ही कर दी है।
  • दाम बढ़ाए जाने की वजह को बताते हुए सोढ़ी ने कहा कि हम किसानों से दूध ज्यादा कीमत में खरीद रहे थे इसलिए हम दूध के दामों में बढ़ोत्तरी करेंगे।

Latest Business News