A
Hindi News पैसा बिज़नेस अनिल अंबानी करेंगे मध्‍य प्रदेश 46,000 करोड़ रुपए का निवेश, 70 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

अनिल अंबानी करेंगे मध्‍य प्रदेश 46,000 करोड़ रुपए का निवेश, 70 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

अनिल अंबानी मप्र में 46,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। इससे रक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्‍स मैनयुफैक्‍चरिंग में हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।

अनिल अंबानी करेंगे मध्‍य प्रदेश 46,000 करोड़ रुपए का निवेश, 70 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार- India TV Paisa अनिल अंबानी करेंगे मध्‍य प्रदेश 46,000 करोड़ रुपए का निवेश, 70 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार

नई दिल्‍ली। अनिल अंबानी के नेतृत्व वाला रिलायंस समूह मध्य प्रदेश में लगभग 46,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। यह निवेश रक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्‍स मैनयुफैक्‍चरिंग और ऊर्जा के क्षेत्र में किया जाएगा। समूह ने भोपाल में रोटरी विंग हेलीकॉप्‍टर निर्माण इकाई स्थापित करने का भी निर्णय लिया है। इन क्षेत्रों में प्रदेश के लोगों को बड़ी संख्‍या में नए रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

प्रदेश सरकार द्वारा जारी बयान के मुताबिक रिलायंस समूह के चेयरमैन अनिल अंबानी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ बैठक में प्रदेश में रक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक निर्माण और ऊर्जा क्षेत्र में लगभग 46,000 करोड़ रुपए का निवेश करने की जानकारी दी। इस मौके पर अंबानी ने कहा कि मध्यप्रदेश अब ग्रोथ स्टेट बन गया है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत प्रदेश में निवेशक मित्र नीति लागू की गई है तथा निवेश के साथ रोजगार के अवसर बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है।
पीथमपुर व भोपाल में डिफेंस मैनयुफैक्‍चरिंग

अंबानी ने बताया कि रिलायंस समूह द्वारा रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में पीथमपुर और भोपाल में निवेश किया जाएगा। पीथमपुर में इंटीग्रेटेड लैंड सिस्टम डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग हब तथा भोपाल में रोटरी विंग हेलीकॉप्टर विनिर्माण इकाई विकसित की जाएगी। इस हेतु रक्षा उत्पादन क्षेत्र में लगभग 6,000 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

70 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार  

अंबानी ने बताया कि समूह की इन परियोजनाओं से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से करीब 70,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में समूह द्वारा विश्व स्तरीय डाटा स्टोरेज सेंटर विकसित किए जाएंगे। इसके लिए पीथमपुर में करीब 1500 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। पीथमपुर में सौर उर्जा क्षेत्र में सोलर पैनल के लिए आवश्यक इंगट और पोलीसिलिकॉन बनाने की इकाई स्थापित की जाएगी। इस पर करीब 27,000 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा। इसके अलावा सासन विद्युत परियोजना का विस्तार किया जाएगा तथा इसमें लगभग 12,000 करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।

यह भी पढ़ें

RCAP खरीदेगी गोल्‍डमैन सैक्‍स का भारत में म्‍यूचुअल फंड बिजनेस, 243 करोड़ में होगा सौदा

Latest Business News