A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन, जापान, कोरिया से आने वाले टीडीआई पर लग सकता है डंपिंग रोधी शुल्क, सरकार कर रही है विचार

चीन, जापान, कोरिया से आने वाले टीडीआई पर लग सकता है डंपिंग रोधी शुल्क, सरकार कर रही है विचार

भारत टीडीआई के सस्ते आयात से घरेलू उत्पादकों को बचाने के लिए इस पर डंपिंग रोधी शुल्क लगा सकता है। टीडीआई का उपयोग फोम बनाने में किया जाता है।

चीन, जापान, कोरिया से आने वाले टीडीआई पर लग सकता है डंपिंग रोधी शुल्क, सरकार कर रही है विचार- India TV Paisa चीन, जापान, कोरिया से आने वाले टीडीआई पर लग सकता है डंपिंग रोधी शुल्क, सरकार कर रही है विचार

नई दिल्ली। भारत टीडीआई के सस्ते आयात से घरेलू उत्पादकों को बचाने के लिए इस पर डंपिंग रोधी शुल्क लगा सकता है। टीडीआई का उपयोग फोम बनाने में किया जाता है और चीन, जापान तथा कोरिया से इसका सस्ता आयात किया जा रहा है।

गुजरात नर्मदा वैली फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स लिमिटेड ने टोलुएन डाई-आइसोकाइनेट (टीडीआई) के आयात की डंपिंग रोधी जांच कराने को लेकर डंपिंग रोधी एवं संबद्ध शुल्क (डीजीएडी) के समक्ष आवेदन दिया था। डीजीएडी ने प्रारंभिक जांच में पाया कि इन तीन देशों से निर्यात किए जाने वाला रसायन का मूल्य सामान्य भाव से कम है, जिससे घरेलू उद्योग प्रभावित हो रहे हैं।

प्राधिकरण ने घरेलू उद्योग के हितों की रक्षा के लिए अस्थायी तौर पर डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश की है। डीजीएडी ने 0.14 डॉलर से 0.4 डॉलर प्रति किलो तक शुल्क लगाने का सुझाव दिया है। इन देशों से रसायन का आयात 2012 में 30,097 टन था, जो 2015 में बढ़कर 32,115 टन हो गया।

डीजीएडी शुल्क की सिफारिश करता है, जबकि वित्त मंत्रालय इसे लगाता है। टीडीआई का उपयोग कुछ खास प्रकार के फोम, कुशन, खेल में उपयोग होने वाले बचाव वाले पैड आदि बनाने में किया जाता है।

Latest Business News