A
Hindi News पैसा बिज़नेस Apple को चीन में iPhone 6, iPhone 6 प्‍लस की बिक्री रोकने का आदेश, पेटेंट को लेकर है विवाद

Apple को चीन में iPhone 6, iPhone 6 प्‍लस की बिक्री रोकने का आदेश, पेटेंट को लेकर है विवाद

चीन के इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी ब्‍यूरो ने एप्‍पल को उसके प्रतिष्ठित आईफोन 6 और आईफोन 6 प्‍लस स्‍मार्टफोन की बिक्री रोकने का आदेश दिया है।

Apple को चीन में iPhone 6, iPhone 6 प्‍लस की बिक्री रोकने का आदेश, पेटेंट को लेकर है विवाद- India TV Paisa Apple को चीन में iPhone 6, iPhone 6 प्‍लस की बिक्री रोकने का आदेश, पेटेंट को लेकर है विवाद

बीजिंग। चीन के इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी ब्‍यूरो ने एप्‍पल को उसके प्रतिष्ठित आईफोन 6 और आईफोन 6 प्‍लस स्‍मार्टफोन की बिक्री रोकने का आदेश दिया है। ब्‍यूरो ने यह आदेश चीन की एक कंपनी द्वारा एप्‍पल पर पेटेंट उल्‍लंघन करने की शिकायत के बाद दिया है। बीजिंग इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी ऑफि‍स ने अपने आदेश में कहा है कि एप्‍पल और उसकी चीन में डिस्‍ट्रीब्‍यूटर झोंगफू टेलीकॉम ने शेनझेंग स्थित बैली के पेटेंट की चोरी की है। बैली ने अपनी शिकायत में कहा है कि एप्‍पल ने उसके 100सी सेलफोन के बाहरी डिजाइन की नकल की है।

चीन के इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी ब्‍यूरो ने एप्‍पल को आदेश दिया है कि वह चीन में अपने आईफोन 6 और आईफोन 6 प्‍लस की बिक्री तुरंत प्रभाव से  रोक दे। आदेश में कहा गया है कि एप्‍पल के आईफोन 6 व आईफोन 6 प्‍लस और बैली के 100सी के बीच मामूली अंतर है। यह अंतर बहुत मामूली है, इससे औसत ग्राहक इस पर ध्‍यान नहीं दे सकता। इसलिए यह मामला पेटेंट अधिकार सुरक्षा श्रेणी में आता है।

एप्‍पल ने इस आदेश को बीजिंग इंटेलेक्‍चुअल प्रॉपर्टी कोर्ट में चुनौती दी है। कंपनी के प्रवक्‍ता ने कहा कि अभी यह मामला कोर्ट में है इसलिए इस पर कुछ नहीं कहा जा सकता। यह मामला चीन में एप्‍पल के लिए एक और बुरी खबर है। एप्‍पल के लिए चीन उसका दूसरा सबसे बड़ा बाजार है और उसकी कुल बिक्री में चीन की हिस्‍सेदारी 25 फीसदी से अधिक है। पिछले महीने बीजिंग म्‍यूनिसीपल हाई पीपुल्‍स कोर्ट ने आदेश दिया था कि लेदर गुड्स निर्माता शिनटोंग तिआंदी टेक्‍नोलॉजी अपने पर्स, हैंडबैग और स्‍मार्टफोन केस के लिए आईफोन नाम का इस्‍तेमाल कर सकती है। एप्‍पल कई सालों से आईफोन नाम का इस्‍तेमाल करने से रोकने का प्रयास कर रही थी।

Latest Business News