A
Hindi News पैसा बिज़नेस जेटली को उम्मीद, जल्द भारत-ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत होगी पूरी

जेटली को उम्मीद, जल्द भारत-ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत होगी पूरी

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत में अच्छी प्रगति की उम्मीद है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि बातचीत जल्द पूरी होगी।

जेटली को भारत, ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत जल्द पूरी होने की उम्मीद- India TV Paisa जेटली को भारत, ऑस्ट्रेलिया मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत जल्द पूरी होने की उम्मीद

मेलबॅर्न। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच प्रस्तावित मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) पर बातचीत में अच्छी प्रगति की उम्मीद व्यक्त करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि बातचीत जल्द पूरी होगी। जेटली ने कहा, मुझे उम्मीद है कि बातचीत में काफी प्रगति हुई है और इसमें जो शंका वाले क्षेत्र थे उनका समाधान कर लिया गया है। वित्त मंत्री ने अपनी ऑस्ट्रेलिया यात्रा के दौरान व्यापार और निवेश मंत्री एंड्रयू रॉब से मुलाकात की। एंड्रयू रॉब अगले सप्ताह भारत की यात्रा करने वाले हैं।

एएफआर वीकंड ने जेटली के हवाले से कहा कि मंत्री चाहते हैं कि दोनों देशों के बीच बातचीत जल्द पूरी हो लेकिन यह उनके दायरे में नहीं है, क्योंकि यह विषय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण देख रही हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापक आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) पर बातचीत 2011 में शुरू हुई थी। यह बातचीत दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई। इस समझौते को एफटीए के तौर पर भी जाना जाता है।

दोनों देश जल्द से जल्द इस बातचीत को पूरा करना चाहते हैं लेकिन डेयरी और वाइन जैसे कुछ क्षेत्र हैं जिनमें शुल्क कटौती को लेकर मतभेद बरकरार हैं। दोनों देशों के बीच व्यापार और सेवाओं के क्षेत्र में नियमों को उदार बनाने और गैर-शुल्कीय अड़चनों को दूर करने को लेकर कई दौर की बातचीत हो चुकी है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 2014-15 में द्विपक्षीय व्यापार 13 अरब डॉलर रहा जबकि इससे पिछले साल 12.12 अरब डॉलर का व्यापार हुआ था।

Latest Business News