A
Hindi News पैसा बिज़नेस इस साल कम बढ़ेगी सैलरी, भारतीय कंपनियों में 9.5 प्रतिशत वेतन वृद्धि का अनुमान

इस साल कम बढ़ेगी सैलरी, भारतीय कंपनियों में 9.5 प्रतिशत वेतन वृद्धि का अनुमान

प्राइवेट सेक्‍टर में काम करने वाले भारतीय कर्मचारियों के लिए बुरी खबर है। 2017 में वेतन वृद्धि पिछले साल की तुलना में 1 प्रतिशत कम रहने का अनुमान है।

Low Salary Hike: इस साल कम बढ़ेगी सैलरी, भारतीय कंपनियों में 9.5 प्रतिशत वेतन वृद्धि का अनुमान- India TV Paisa Low Salary Hike: इस साल कम बढ़ेगी सैलरी, भारतीय कंपनियों में 9.5 प्रतिशत वेतन वृद्धि का अनुमान

नई दिल्ली। प्राइवेट सेक्‍टर में काम करने वाले भारतीय कर्मचारियों के लिए बुरी खबर है। 2017 में वेतन वृद्धि पिछले साल की तुलना में 1 प्रतिशत कम रहने का अनुमान है।

मानव संसाधन परामर्श फर्म एयोन हेविट की सालाना वेतन बढ़ोतरी सर्वे के अनुसार 2017 में औसत वेतन वृद्धि 9.5 प्रतिशत रहेगी। यह 2016 में 10.3 प्रतिशत के मुकाबले कम है।

सर्वे के अनुसार, 2016 की तुलना में मामूली गिरावट है लेकिन यह वैश्विक व भारतीय आर्थिक व राजनीतिक घटनाओं के बीच भारतीय कंपनियों के परिपक्व रवैये को दिखाता है। यहां वैश्विक स्तर पर होने वाले बदलावों में ब्रेक्जिट, अमेरिका में नई सरकार की नीतियां तथा नोटबंदी शामिल है।

  • इस सर्वे में 1,000 से ज्‍यादा कंपनियों को शामिल किया गया था।
  • लाइफ साइंस, प्रोफेशनल सर्विसेस, केमीकल्‍स, एंटरटेनमेंट एंड मीडिया, ऑटोमोटिव और कंज्‍यूमर प्रोडक्‍ट्स जैसे सेक्‍टर में 2017 में दो अंकों में वेतन वृद्धि होने का अनुमान है।
  • फाइनेंशियल इंस्‍टीट्यूशंस, ट्रांसपोर्टेशन और सीमेंट सेक्‍टर में इस साल सबसे कम वेतन वृद्धि होने का अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है।

यहां ऐसे तीन सेक्‍टर हैं जो पिछले साल की तुलना में इस साल ज्‍यादा सैलरी बढ़ाएंगे:

  • कंज्‍यूमर इंटरनेट कंपनियां इस साल 12.4 प्रतिशत का सैलरी हाइक दे सकती हैं।
  • लाइफ साइंसेज कंपनियों में 2017 के दौरान 11.3 प्रतिशत वेतन बढ़ सकता है।
  • प्रोफेशनल सर्विसेस सेक्‍टर में इस साल 10.9 प्रतिशत की वेतन वृद्धि होने का अनुमान है।

नीचे टेबल में देखिए किस सेक्‍टर में कितनी बढ़ेगी सैलरी

Latest Business News