A
Hindi News पैसा बिज़नेस नियमों का अनुपालन करने वाले वाहनों पर प्रतिबंध भारत की छवि बिगाड़ने वाली: टोयोटा

नियमों का अनुपालन करने वाले वाहनों पर प्रतिबंध भारत की छवि बिगाड़ने वाली: टोयोटा

डीजल कारों पर प्रतिबंध मामले पर विवाद के बीच टोयोटा ने कहा कि नियमों का अनुपालन करने वाले वाहनों पर प्रतिबंध दुनिया में भारत की छवि खराब खराब करने वाली है।

सोमवार को 2000cc डीजल कारों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, टोयोटा ने कहा- प्रतिबंध से भारत की छवि होगी खराब- India TV Paisa सोमवार को 2000cc डीजल कारों को लेकर सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई, टोयोटा ने कहा- प्रतिबंध से भारत की छवि होगी खराब

नई दिल्ली। डीजल कारों तथा एसयूवी पर प्रतिबंध के मामले पर विवाद के बीच दुनिया की सबसे बड़ी वाहन विनिर्माता कंपनी टोयोटा ने कहा है कि नियमों का अनुपालन करने वाले वाहनों पर प्रतिबंध दुनिया में भारत की छवि खराब करने वाली है। इस मामले में उच्चतम न्यायालय सोमवार को सुनवाई करेगा।

दिल्ली और NCR में 2000 CC इंजन क्षमता से अधिक के डीजल वाहनों के पंजीकरण पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। टोयोटा भारत में किर्लोस्कर समूह के साझे में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर कंपनी चलाती है और इस प्रतिबंध से उस पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ा है और प्रतिबंध लागू होने के बाद दिल्ली-NCR क्षेत्र में इसके लोकप्रिय इनोवा व एसयूवी फॉच्र्यूनर ब्रांड वाहनों की बिक्री नहीं हो पा रही है।

यह भी पढ़ें- 15 साल पुराने वाहनों पर क्यों नहीं हुई कार्रवाई: NGT ने दिल्ली पुलिस से पूछा

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन एवं पूर्णकालिक अध्यक्ष शेखर विश्वनाथन ने कहा, यदि इस मामले में कोई नतीजा नहीं निकलता है, तो हमारे वाहन सभी नियमनों का अनुपालन करने के बावजूद भारत में प्रतिबंधित रहेंगे। यह भारत की छवि के लिए सबसे खराब फैसला है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण लॉबी को इस बारे में सही तरीके से सूचित नहीं किया गया। क्या इस प्रतिबंध का मतलब है कि अन्य डीजल, पेट्रोल और CNG वाहन प्रदूषण नहीं फैलाते। सिर्फ 2000 CC से अधिक की डीजल कारों और SUV पर प्रतिबंध क्यों लगाया गया है।

यदि यह प्रतिबंध जारी रहता है तो कंपनी की क्या योजना है, इस पर विश्वनाथन ने कहा, तब हम उस बाजार से बाहर रहेंगे जहां प्रतिबंध लगा है। हम इंजन में बदलाव नहीं कर सकते, क्योंकि ग्राहक यह नहीं चाहेंगे। उन्होंने कहा कि यदि अन्य शहर भी इसी तरह का प्रतिबंध लगाने की पहल करते हैं तो इससे कर्मचारियों की छंटनी होगी, डीलरशिप के लिए भी संकट पैदा होगा।

यह भी पढ़ें- दिल्ली में डीजल टैक्सियों पर प्रतिबंध को हटाने का आग्रह करेगी सरकार: गडकरी

Latest Business News