A
Hindi News पैसा बिज़नेस कर्मचारी भविष्य निधि का निवेश ETF में बढ़ाने पर फैसला जल्द, सरकार ने कहा-मिला अच्छा रिटर्न

कर्मचारी भविष्य निधि का निवेश ETF में बढ़ाने पर फैसला जल्द, सरकार ने कहा-मिला अच्छा रिटर्न

केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि EPFO को इस वर्ष मार्च, अप्रैल में एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में निवेश पर अच्छा रिटर्न मिला है।

कर्मचारी भविष्य निधि का निवेश ETF में बढ़ाने पर फैसला जल्द, सरकार ने कहा-मिला अच्छा रिटर्न- India TV Paisa Image Source : PTI कर्मचारी भविष्य निधि का निवेश ETF में बढ़ाने पर फैसला जल्द, सरकार ने कहा-मिला अच्छा रिटर्न

हैदराबाद। केंद्रीय श्रम मंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि EPFO को इस वर्ष मार्च, अप्रैल में एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) में निवेश पर अच्छा रिटर्न मिला है और इन निवेशों को बढ़ाया जाएगा साथ ही अगले साल निवेश की जाने वाली बढ़ी राशि के बारे में जल्द ही निर्णय किया जाएगा। दत्तात्रेय ने कहा, 31 मार्च 2016 को हमने 6,577 करोड़ रुपए निवेश किेए और हमें 6,601 करोड़ रुपए रिटर्न प्राप्त हुआ जो मूल राशि से 0.37 फीसदी अधिक है। इसी प्रकार 30 अप्रैल 2016 को 6,674 करोड़ रुपए निवेश किए गए जिस पर 6,786 करोड़ रुपए का रिटर्न मिला। अर्थात 1.68 फीसदी तक लाभ प्राप्त हुआ।

दत्तात्रेय ने कहा कि अच्छे रिटर्न से EPFO कोष के ETF (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) में निवेश के बारे में आशंका दूर हो जानी चाहिए। मंत्री ने कहा कि जिनेवा में कल से शुरू तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय श्रम सम्मेलन से लौटने के बाद श्रम मंत्रालय मामले पर विचार करेगा। उन्होनें कहा, हम इसके जरिए लाभ बढ़ा रहे हैं। यही कारण है कि कोई आशंका नहीं होगी। ईटीएफ में निवेश के द्वारा कोई नुकसान नहीं होगा। दूसरा, दुनिया भर में कोष प्रबंधन इक्विटी में भागीदारी के जरिए किया जाता है जो ऊंचा प्रतिफल दे रहा है। इसका मतलब है कि अच्छे रिटर्न प्राप्त हो रहे हैं।

दत्तात्रेय ने कहा, हमारे पास 5 से 15 फीसदी तक निवेश का विकल्प है। अबतक हमने पांच फीसदी निवेश किया है। अब जिनेवा से लौटने के बाद मेरा मंत्रालय इस बारे में बैठक करेगा और आने वाले वर्ष में निवेश मात्रा बढ़ाने के बारे में निर्णय करेगा।

मंत्री ने कहा कि सरकार ने इस साल 31 मई तक 7,000 करोड़ रुपए का निवेश किया है। इसमें 75 फीसदी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में तथा 25 फीसदी बंबई शेयर बाजार में किया गया। EPFO के पास फिलहाल 7,53,000 करोड़ रुपए का कोष है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने उम्मीद जताई कि अगले साल कर्मचारी भविष्य निधि पर ब्याज दर 2015-16 के 8.8 फीसदी से कम नहीं होगी।

Latest Business News