A
Hindi News पैसा बिज़नेस कुक की भारत संबंधी योजनाओं को लेकर चिंतित है चीन: मीडिया

कुक की भारत संबंधी योजनाओं को लेकर चिंतित है चीन: मीडिया

चीन के मीडिया ने एपल के सीईओ की भारत में विस्तार योजनाओं को लेकर चिंताएं जताते हुए कहा है कि इससे एपल का उत्पादन बाहर जा सकता है।

टिम कुक की भारत में दिलचस्‍पी से घबराया चीन, हजारों नौकरियों पर मंडरा सकता है खतरा- India TV Paisa टिम कुक की भारत में दिलचस्‍पी से घबराया चीन, हजारों नौकरियों पर मंडरा सकता है खतरा

बीजिंग। चीन के मीडिया ने प्रमुख अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी एपल के सीईओ की भारत में विस्तार योजनाओं को लेकर चिंताएं जताते हुए कहा है कि इससे एपल का उत्पादन बाहर जा सकता है और देश में हजारों नौकरियां खतरे में पड़ सकती हैं। ग्लोबल टाइम्स ने एक आलेख में कहा है, ऐसा लगता है कि अब समय आ गया है कि चीन विचार करे कि क्या वह एपल इंक की उत्पादन की संभावित विदाई को तैयार है। आलेख में कुक के भारत दौरे का जिक्र करते हुए यह बात कही गई है। कुक ने अपनी भारत यात्रा के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ विनिर्माण की संभावनाओं पर चर्चा की थी।
आधिकारिक बयान में कहा गया था कि, कुक ने भारत के लिए एपल इंक की भावी योजनाओं का खुलासा किया। उन्होंने भारत में विनिर्माण व खुदरा कारोबार की बात की। उन्होंने भारत में युवा प्रतिभाओं का जिक्र किया और कहा कि इन युवाओं में उल्लेखनीय कौशल है जिसका दोहन एपल करना चाहेगी।

आलेख में कहा गया है कि वेतन वृद्धि से चीन की श्रम संबंधी प्रतिस्पर्धा पर प्रतिकूल असर पड़ा है और अनेक विनिर्माण कंपनियां यहां से चली गई हैं। अब लोगों को आशंका है कि अगला नंबर एपल का होगा। इसके अनुसार एपल के किसी फैसले का असर चीन में हजारों श्रमिकों की नौकरी पर हो सकता है।

यह भी पढ़ें- ई-कॉमर्स बाजार में उतारने को तैयार चीन का टाइंस समूह, फ्लिपकार्ट और स्‍नैपडील को मिलेगी टक्‍कर

Latest Business News