A
Hindi News पैसा बिज़नेस DIPP की व्यापार सुगमता रैंकिंग में बिहार शीर्ष पर

DIPP की व्यापार सुगमता रैंकिंग में बिहार शीर्ष पर

DIPP की एक रैंकिंग में व्यापार सुगमता में सुधार के लिए उठा गए कदमों के लिहाज से बिहार को सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे उपर रखा गया है।

DIPP की व्यापार सुगमता सूची में बिहार ने लगाई छलांग, 21वें स्थान से पहुंचा टॉप पर- India TV Paisa DIPP की व्यापार सुगमता सूची में बिहार ने लगाई छलांग, 21वें स्थान से पहुंचा टॉप पर

नई दिल्ली। औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (DIPP) की एक रैंकिंग में व्यापार सुगमता में सुधार के लिए उठा गए कदमों के लिहाज से बिहार को सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे उपर रखा गया है। डीआईपीपी ने व्यापार सुधार तथा कार्ययोजना में वास्तविक (रियल टाइम) आधार पर तैयार रैंकिंग में बिहार के बाद तेलंगाना तथा झारखंड को रखा है।

यह रैकिंग गतिशील है यानी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा उठाए गए कदमों के आधार पर बदल सकती है। इस रैंकिंग में मध्यप्रदेश व कर्नाटक क्रमश: चौथे व पांचवें स्थान पर है। रैंकिंग में बिहार 8.53 प्रतिशत स्कोर के साथ सूची में अव्वल है। पिछले साल की अंतिम रैंकिंग में बिहार 21वें स्थान पर रहा था।

डीआईपीपी का कहना है कि राज्यों द्वारा सुधारों की जानकारी देने व उनके सत्यापन का काम चल रहा है इसलिए उक्त परिणाम व रैंकिंग बहुत ही गतिशील :परिवर्तनशील: हैं। अंतिम परिणाम पूरी प्रक्रिया सामने आने के बाद ही आएंगे। उल्लेखनीय है कि देश में व्यापारिक माहौल सुधारने के लिए मोदी सरकार ने व्यापार अनुकूल पहलों के आधार पर राज्यों की रैंकिंग प्रक्रिया पिछले साल शुरू की थी। गुजरात को राज्यों में शीर्ष पर रखा गया।

यह भी पढ़ें- ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के मामले में 30 विकासशील देशों के बीच 13 पायदान की उछाल लगा कर दूसरे स्थान पर आया भारत

यह भी पढ़ें- देश में मार्च में आया 2.46 अरब डॉलर का विदेशी निवेश, 15 साल बाद 2015-16 में आया सबसे ज्‍यादा FDI

Latest Business News