A
Hindi News पैसा बिज़नेस किसानों को थोड़ी देर बाद मिल सकती है बड़ी सौगात, सभी खरीफ फसलों के MSP में जोरदार बढ़ोतरी की उम्मीद

किसानों को थोड़ी देर बाद मिल सकती है बड़ी सौगात, सभी खरीफ फसलों के MSP में जोरदार बढ़ोतरी की उम्मीद

केंद्र सरकार ने बजट में किसानों की फसलों के लिए उनकी लागत से डेढ़ गुना ज्यादा समर्थन मूल्य देने की जो घोषणा की थी उसके तहत आज खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य (MSP) का ऐलान हो सकता है। आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में सरकार 14 प्रमुख खरीफ फसलों के लिए 2018-19 मार्केटिंक वर्ष का समर्थन मूल्य घोषित कर सकती है। इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सभी 14 खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य में पिछले साल के मुकाबले जोरदार बढ़ोतरी होने की उम्मीद है

Cabinet likely to hike kharif MSP today- India TV Paisa Cabinet likely to hike kharif MSP today

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बजट में किसानों की फसलों के लिए उनकी लागत से डेढ़ गुना ज्यादा समर्थन मूल्य देने की जो घोषणा की थी उसके तहत आज खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य (MSP) का ऐलान हो सकता है। आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में सरकार 14 प्रमुख खरीफ फसलों के लिए 2018-19 मार्केटिंक वर्ष का समर्थन मूल्य घोषित कर सकती है। इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सभी 14 खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य में पिछले साल के मुकाबले जोरदार बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। कैबिनेट की बैठक सुबह 10.50 शुरू होगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक खरीफ सीजन में सबसे ज्यादा पैदा होने वाली फसल धान के समर्थन मूल्य में 200 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी का अनुमान है, फिलहाल सामान्य धान का समर्थन मूल्य 1550 रुपए और ए ग्रेड धान का समर्थन मूल्य 1590 रुपए प्रति क्विंटल है, अगर 200 रुपए की बढ़ोतरी होती है तो सामान्य धान का समर्थन मूल्य बढ़कर 1750 रुपए और ए ग्रेड धान का समर्थन मूल्य बढ़कर 1790 रुपए प्रति क्विंटल हो जाएगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सबसे अधिक मूंग के समर्थन मूल्य में 1400 रुपए प्रति क्विंटल और कपास के समर्थन मूल्य में 1130 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी हो सकती है, इसके अलावा मूंगफली के समर्थन मूल्य में 440 रुपए और तिल के समर्थन मूल्य में 949 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा होने की उम्मीद जताई जा रही है। रागी के समर्थन मूल्य में भी 1000 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की घोषणा हो सकती है।

फिलहाल मूंग का समर्थन मूल्य 5575 रुपए, मीडियम स्टेपल कपास का 4020 रुपए लॉन्ग स्टेपल कपास का 4320 रुपए, मूंगफली का 4450 रुपए, तिल का 5300 रुपए और रागी का समर्थन मूल्य 1900 रुपए प्रति क्विंटल है।

Latest Business News