A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन का PSBC बैंक लाएगा 2016 का सबसे बड़ा IPO, बाजार से 8 अरब डॉलर जुटाने की योजना

चीन का PSBC बैंक लाएगा 2016 का सबसे बड़ा IPO, बाजार से 8 अरब डॉलर जुटाने की योजना

चीन के बड़े बैंक PSBC द्वारा हांगकांग स्‍टॉक एक्‍सचेंज में लिस्टिंग के जरिए 8 अरब डॉलर की पूंजी जुटाने की खबरें आ रही हैं।

चीन का PSBC बैंक लाएगा 2016 का सबसे बड़ा IPO, बाजार से 8 अरब डॉलर जुटाने की योजना- India TV Paisa चीन का PSBC बैंक लाएगा 2016 का सबसे बड़ा IPO, बाजार से 8 अरब डॉलर जुटाने की योजना

शंघाई। चीन के एक बड़े बैंक द्वारा हांगकांग स्‍टॉक एक्‍सचेंज में लिस्टिंग के जरिये 8 अरब डॉलर की पूंजी जुटाने की खबरें आ रही हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस साल दुनिया का सबसे बड़ा आईपीओ इसे माना जा रहा है। ब्‍लूमबर्ग न्‍यूज ने कहा है कि चीन के छठवें सबसे बड़े बैंक पोस्‍टल सेविंग बैंक ऑफ चाइना (PSBC) ने सितंबर तक हांगकांग शेयर बाजार में लिस्‍ट होने की योजना बनाई है। इसकी देश में 40,000 शाखाएं हैं।

बैंक की वेबसाइट के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में वित्‍तीय सेवाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से 2007 में पीएसबीसी की स्‍थापना की गई थी। पिछले साल सितंबर तक बैं की कुल संपत्ति 6.8 लाख करोड़ यूआन (1.0 लाख करोड़ डॉलर) पर पहुंच गई है और यह 50 करोड़ ग्राहकों को अपनी सेवाएं दे रहा है।

ब्‍लूमबर्ग के मुताबिक य‍दि बैंक का आईपीओ सफल रहता है तो यह 2014 में चीन की ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा आईपीओ होगा। अलीबाबा के 2014 में न्‍यूयॉर्क स्‍टॉक एक्‍सचेंज में लिस्‍ट होने के लिए आईपीओ पेश किया था और 25 अरब डॉलर की राशि जुटाई थी।

आज हांगकांग एक्‍सचेंज सार्वजनिक अवकाश की वजह से बंद था। लिस्टिंग से पहले बीजिंग के इस बैंक ने अपनी 16 फीसदी हिस्‍सेदारी 45 अरब यूआन में रणनीतिक निवेशकों को बेची है। इन निवेशकों में टेनसेंट, यूबीएस ग्रुप, सिंगापुर की टेमासेक होल्डिंग्‍स और अलीबाबा से जुड़ी एंट फाइनेंशियल शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Brexit: चीन के प्रधानमंत्री को ‘याद आई’ 2008 की महामंदी, कहा- ब्रेक्जिट की मार से ग्लोबल मार्केट्स प्रभावित

यह भी पढ़ें- चीन ने युआन को किया डिवैल्यूड, डॉलर के मुकाबले साढ़े पांच साल के निचले स्तर पर करेंसी

Latest Business News