A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीन का औद्योगिक उत्पादन अप्रैल में घटा

चीन का औद्योगिक उत्पादन अप्रैल में घटा

चीन का औद्योगिक उत्पादन अप्रैल में पिछले माहीने के मुकाबले घटा है। आधिकारिक तौर पर जारी इन आंकड़ों में स्थिती में सुधार की बात भी की गई है।

चीन का औद्योगिक उत्पादन अप्रैल में घटा, नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स ने जारी किए आंकड़े- India TV Paisa चीन का औद्योगिक उत्पादन अप्रैल में घटा, नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स ने जारी किए आंकड़े

शंघाई। चीन का औद्योगिक उत्पादन अप्रैल में पिछले माहीने के मुकाबले घटा है। आधिकारिक तौर पर जारी इन आंकड़ों से विश्व की इस दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की स्थिति में सुधार के संबंध में संभावनाएं बढ़ीं हैं।

नेशनल ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स के अनुसार औद्योगिक उत्पादन अप्रैल में सालाना स्तर पर छह फीसदी बढ़ा जो मार्च में दर्ज 6.8 फीसदी के स्तर से कम है। चीन की अर्थव्यवस्था के औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर इस साल के पहले तीन महीने में पिछले सात साल की तिमाही वृद्धि का न्यूनतम स्तर है लेकिन यह आंकड़ा बाजार की उम्मीद के अनुरूप है और इससे उम्मीद बढ़ी है कि इसमें सुधार शुरू हो गया है।

यह भी पढ़ें- दुनिया की महंगीं और लग्‍जरी रिटेल शॉप वाले टॉप 10 शहरों में 4 शहर चीन के, लंदन है पहले स्‍थान पर

नीतिनिर्माता चीन को सस्ते निर्यात और सरकारी नेतृत्व वाले निवेश से दूर ले जाना चाहते हैं ताकि विश्व के सबसे अधिक आबादी वाले देश में वृद्धि के मुख्य प्रेरक के तौर पर घरेलू उपभोक्ताओं पर भरोसा किया जा सके।

यह भी पढ़ें- Tax इंफॉर्मेशन पर मिलकर काम करेंगे भारत और चीन, पांच देशों के बीच हुआ अहम करार

Latest Business News