A
Hindi News पैसा बिज़नेस चीनी कंपनियां कर रही हैं विभिन्‍न वैक्‍सीन को आपस में मिलाने पर विचार, बूस्‍टर शॉट तैयार करने की है रणनीति

चीनी कंपनियां कर रही हैं विभिन्‍न वैक्‍सीन को आपस में मिलाने पर विचार, बूस्‍टर शॉट तैयार करने की है रणनीति

चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप अपने वैक्सीन का भविष्य में एक साथ उपयोग करने पर विचार कर रहा है।

Chinese companies considers mixing vaccines, booster shots- India TV Paisa Image Source : PTI Chinese companies considers mixing vaccines, booster shots

बीजिंग। चीनी वैक्‍सीन निर्माता अपने टीकों को आपस में मिलाकर एक बूस्‍टर शॉट तैयार करने पर विचार कर रहे हैं। उनका मानना है कि बूस्‍टर शॉट कोवि-19 से बेहतर सुरक्षा प्रदान कर सकता है। सिनावेक (Sinovac) और सिनोफार्म (Sinopharm) दोनों चीनी वैक्‍सीन निर्माता दोनों ही पूरी दुनिया में करोड़ों वैक्‍सीन डोज का निर्यात कर रही हैं। दोनों कंपनियों ने कहा कि वह अपनी-अपनी वैक्‍सीन को एक-दूसरे के साथ मिलाने पर विचार कर रहे हैं। इस माह की शुरुआत में चाइना सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल के प्रमुख गाओ फू ने कहा था कि मौजूदा वैक्‍सीन कोरोनावायरस के खिलाफ कम सुरक्षित है और अन्‍य वैक्‍सीन के मिश्रण की रणनीति को इनके प्रभाव को बढ़ने के तौर पर देखा जा रहा है।

बाद में गाओ ने अपनी बाप से पीछे हटते हुए कहा कि वह केवल वैक्‍सीन के प्रभाव को बढ़ाने के लिए ऐसे ही बात कर रहे थे। चाइना नेशनल बायोटेक ग्रुप अपने वैक्‍सीन का भविष्‍य में एक साथ उपयोग करने पर विचार कर रहा है। सरकारी कंपनी सिनोफार्म की सहयोगी इकाई चाइना नेशनल बायोटेक ने दो इनएक्‍टीवेटेड कोविड-19 वैक्‍सीन बनाए हैं और तीसरा क्‍लीनिकल ट्रायल में है।

बीजिंग स्थित प्राइवेट कंपनी सिनोवेक ने भी कहा है कि वह चाइना सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल सहित विश्‍लेषकों के साथ अपने वैक्‍सीन कोरोनावैक को अन्‍य के साथ मिलाने पर शुरुआती स्तर की बातचीत कर रही है। क्रमबद्ध टीकाकरण का आशय विभिन्‍न वैक्‍सीन के मिश्रण से है और यह एक ऐसी रणनीति है जो प्रभाविकता दर को बढ़ा सकती है।

सिनोफार्म बीजिग इंस्‍टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्‍ट्स और वुहान इंस्‍टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्‍ट्स की वैक्‍सीन क्रमश: 79 प्रतिशत और 72 प्रतिशत प्रभावी हैं। ब्रिटिश वैज्ञानिक भी एस्‍ट्राजेनेका और फाइजर वैक्‍सीन के कोम्‍बो शॉट पर अध्‍ययन कर रहे हैं।

खुशखबरी: कोरोना की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए कल से शुरू होगा ये काम...

कोरोना की तीसरी लहर से जूझ रहे पाकिस्‍तान ने तैनात की सेना, भारत से कही ये बात

कोरोना की दूसरी लहर के बीच सरकार ने मच्‍छर मारने वाले रैकेट पर लगाया प्रतिबंध, जानिए क्‍यों
Maruti Suzuki को लगा झटका...

भारत के सबसे किफायती 108MP+32MP सेल्‍फी कैमरा स्‍मार्टफोन की आज से शुरू हुई सेल

COVID 2.0 को रोकने के लिए एक महीने का राष्‍ट्रीय lockdown लगा तो...

 

Latest Business News