A
Hindi News पैसा बिज़नेस अर्थव्यवस्था पर दिखा कोरोना संकट का असर, मार्च में कोर सेक्टर में 6.5% की गिरावट

अर्थव्यवस्था पर दिखा कोरोना संकट का असर, मार्च में कोर सेक्टर में 6.5% की गिरावट

मार्च के महीने में सभी 8 कोर सेक्टर में रहा गिरावट का रुख

<p>Core Sector output shrinks</p>- India TV Paisa Image Source : FILE Core Sector output shrinks

नई दिल्ली। कोरोना संकट की वजह से जारी लॉकडाउन ने देश की अर्थव्यवस्था बड़ा झटका दिया है। मार्च के महीने में कोर सेक्टर में 6.5 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई। पिछले साल इसी महीने में कोर सेक्टर में 5.8 फीसदी की बढ़त देखने को मिली थी। मार्च में सभी कोर सेक्टर में गिरावट देखने को मिली है।

ग्रोथ में गिरावट स्टील, फर्टिलाइजर और सीमेंट उत्पादन में आई तेज गिरावट की वजह से देखने को मिली है। मार्च के दौरान कच्चे तेल के उत्पादन में 5.5 फीसदी, प्राकृतिक गैस के उत्पादन में 15.2 फीसदी, रिफायनरी प्रोडक्ट में 0.5 फीसदी, फर्टिलाइजर सेक्टर में 11.9 फीसदी, स्टील सेक्टर में 13 फीसदी सीमेंट सेक्टर में 24.7 फीसदी और इलेक्ट्रिसिटी उत्पादन में 7.2 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है।  वहीं कोयला सेक्टर में 4.1 फीसदी की गिरावट रही है, पिछले साल के इसी महीने में कोयला सेक्टर में 9.1 फीसदी की बढ़त देखने को मिली थी ।

जानकार पहले से ही इस गिरावट का अंदेशा जता चुके थे। दरअसल मार्च के अंतिम हफ्ते से देश में ल़ॉकडाउन शुरू हुआ था। हालांकि विदेशी संकेतों की वजह से अर्थव्यवस्था में दबाव पहले से ही बन गया था। वहीं अप्रैल के आंकड़ों में और गिरावट की आशंका है क्योंकि इस पूरे महीने लॉकडाउन रहा है।

Latest Business News