A
Hindi News पैसा बिज़नेस चौथे दिन लगातार कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्‍ली में आज पेट्रोल बिक रहा है इस कीमत पर

चौथे दिन लगातार कम हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, दिल्‍ली में आज पेट्रोल बिक रहा है इस कीमत पर

लगातार चौथे दिन शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आई है। तेल मार्केटिंग कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल की कीमत में 9 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। दिल्‍ली में आज पेट्रोल की कीमत 78.20 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 69.11 रुपए प्रति लीटर है

petrol- India TV Paisa Image Source : PETROL petrol

नई दिल्‍ली। लगातार चौथे दिन शनिवार को पेट्रोल और डीजल के दाम में कमी आई है। तेल मार्केटिंग कंपनियों ने शनिवार को पेट्रोल की कीमत में 9 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। दिल्‍ली में आज पेट्रोल की कीमत 78.20 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 69.11 रुपए प्रति लीटर है। शु्क्रवार को पेट्रोल की कीमत 78.29 रुपए और डीजल की कीमत 69.20 रुपए प्रति लीटर थी।

शनिवार को कोलकाता में पेट्रोल की नई कीमत 80.84 रुपए, मुंबई में 86.01 रुपए और चेन्‍नई में 81.19 रुपए प्रति लीटर है। इसी प्रकार डीजल की नई कीमत कोलकाता में 71.66 रुपए, मुंबई में 73.58 रुपए और चेन्‍नई में 72.97 रुपए प्रति लीटर है।

पिछले चार दिनों में पेट्रोल की कीमत में कुल 23 पैसे और डीजल की कीमत में कुल 20 पैसे प्रति लीटर की कमी आई है। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने बुधवार से ईंधन की कीमतों में कटौती शुरू की है। इससे पहले 14 मई से लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ रही थीं। इस दौरान पेट्रोल की कीमत 3.80 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 3.38 रुपए प्रति लीटर बढ़ी थी।

शुक्रवार को एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में भी वृद्धि की गई है। सब्सिडी वाला सिलेंडर 2.34 रुपए और गैर-सब्सिडी वाला सिलेंडर 48 रुपए महंगा हो गया है। दिल्‍ली में अब सब्सिडी वाले सिलेंडर की नई कीमत 493.55 रुपए है, जबकि गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 698.50 रुपए है। एलपीजी की कीमत कोलकाता, चेन्‍नई और मुंबई में भी बढ़ी हैं।  

शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से राहनत देने के लिए लंबी अवधि के समाधान को खोजने में जुटी है। उन्‍होंने यह भी सुझाव दिया कि भारत को वैकल्पिक ईंधन को अपनाना चाहिए और जैव ईंधन पर अपनी निर्भरता को कम करना चाहिए।

Latest Business News