A
Hindi News पैसा बिज़नेस कैमरन ने ब्रेक्जिट पर आगे की पहल के लिए नई इकाई गठित की

कैमरन ने ब्रेक्जिट पर आगे की पहल के लिए नई इकाई गठित की

ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से बाहर होने को लेकर गहन एवं जटिल कार्यों एवं बातचीत के लिए एक नई सरकारी इकाई गठित किये जाने की आज घोषणा की।

कैमरन ने ब्रेक्जिट पर गठित की नई इकाई, दुबारा जनमत संग्रह के लिए याचिकाओं की संख्या तीस लाख के पार- India TV Paisa कैमरन ने ब्रेक्जिट पर गठित की नई इकाई, दुबारा जनमत संग्रह के लिए याचिकाओं की संख्या तीस लाख के पार

लंदन। ब्रिटेन ने यूरोपीय संघ से बाहर होने को लेकर गहन एवं जटिल कार्यों एवं बातचीत के लिए एक नई सरकारी इकाई गठित किए जाने की घोषणा की है। ब्रिटेन के 28 सदस्यीय यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के निर्णय के बाद निवर्तमान प्रधानमंत्री डेविड कैमरन की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की पहली बैठक के दौरान यह निर्णय किया गया। कैमरन ने ऐतिहासिक जनादेश के बाद पद से हटने की घोषणा की थी।

प्रधानमंत्री कार्यालय की एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री ने नई इकाई के गठन का प्रस्ताव किया जिसका समर्थन मंत्रिमंडल ने किया। नई इकाई अलग होने से जुड़े कार्यों को करेगी और नये प्रधानमंत्री को सलाह देगी। उसने कहा, नई इकाई नए प्रधानमंत्री के लिए मौजूदा विकल्प और परामर्श तैयार करेगी लेकिन उसके पास यूरोपीय संघ के साथ ब्रिटेन के भविष्य के रिश्तों के बारे में निर्णय का अधिकार नहीं होगी।

दुबारा ब्रेक्जिट जनमत संग्रह के लिए याचिकाओं की संख्या तीस लाख के पार

ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से बाहर आने (ब्रेक्जिट) के पक्ष में मतदान करने के विरोध में इस संबंध में दुबारा जनमत संग्रह कराने के लिए ब्रिटेन की संसद के समक्ष एक ऑनलाइन याचिका का समर्थन बढता जा रहा है। पिछले 48 घंटों में इस पर तीस लाख से ज्यादा लोग हस्ताक्षर कर चुके हैं।

ब्रिटेन की संसद की आधिकारिक वेबसाइट पर इस याचिका पर हस्ताक्षर करने वालों की संख्या 30,48,000 पहुंच गई थी। यह संख्या ब्रिटेन की संसद में जनता द्वारा निर्वाचित सदस्यों के सदन हाउस ऑफ कॉमन्स किसी मुद्दे पर बहस करवाने के लिए आवश्यक एक लाख मतों से कहीं अधिक है। कंजरवेटिव पार्टी के सांसद बेन हॉवेट ने ट्विटर पर इस बात की पुष्टि की कि इस याचिका पर मंगलवार को हाउस ऑफ कॉमन्स की याचिकाओं संबंधी प्रवर समिति विचार करेगी।

यह भी पढ़ें- Brexit: ब्रिटिश अर्थव्‍यवस्‍था के लिए महत्‍वपूर्ण है भारत, ब्रिटेन का EU से बाहर निकलना कई मायनों में अच्‍छा

यह भी पढ़ें- चीन ने युआन को किया डिवैल्यूड, डॉलर के मुकाबले साढ़े पांच साल के निचले स्तर पर करेंसी

Latest Business News