A
Hindi News पैसा बिज़नेस दिल्ली-आगरा का किराया एक किलो सेब से भी कम, एक टूथपेस्ट की कीमत में पहुंचते हैं लोग चंडीगढ़

दिल्ली-आगरा का किराया एक किलो सेब से भी कम, एक टूथपेस्ट की कीमत में पहुंचते हैं लोग चंडीगढ़

देश में रेलवे का किराया कितना कम है इसको बताने के लिए अनोखा तरीका अपनाया गया है। सब्सिडी की ओर संकेत करते हुए रेलवे ने एक चार्ट जारी किया है।

दिल्ली-आगरा का किराया एक किलो सेब से भी कम, एक टूथपेस्ट की कीमत में पहुंचते हैं लोग चंडीगढ़- India TV Paisa दिल्ली-आगरा का किराया एक किलो सेब से भी कम, एक टूथपेस्ट की कीमत में पहुंचते हैं लोग चंडीगढ़

नई दिल्ली। देश में रेलवे का किराया कितना कम है इसको बताने के लिए अनोखा तरीका अपनाया गया है। सब्सिडी की ओर संकेत करते हुए रेलवे ने एक चार्ट जारी किया है। इसमें रेलवे टिकट की कीमतों को फल फिल्म के टिकट, तेल, टूथपेस्ट और इंटरनेट जैसी रोजमर्रा की चीजों से तुलना की गई है। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पिछले कई वर्षों में इनपुट कॉस्ट बढ़ने के बावजूद रेल का किराया उसके अनुपात में नहीं बढ़ाया गया है।

दिल्ली-आगरा का किराया एक किलो सेब से कम

रेलवे चार्ट के मुताबिक यात्रियों को सामान्य डिब्बे में आगरा से दिल्ली जाने के लिए 85 रुपए खर्च करने पड़ते हैं, जो एक किलो सेब के दाम से भी कम है। वहीं, चंडीगढ़ जाने का किराया 95 रुपए है जो 140 ग्राम टूथपेस्ट की कीमत से कम है। जबकि नई दिल्ली से चंडीगढ़ 266 किमी जाने का बस का किराया 350 रुपए है और दिल्ली से आगरा 194 किमी जाने का बस का किराया 280 रुपए है।

500 एमबी में पहुंच सकते हैं दिल्ली से जयपुर

चार्ट के अनुसार सामान्य डिब्बे में दिल्ली से जयपुर 303 किमी जाने का किराया 105 रुपए है, जो कि 500 एमबी के इंटरनेट पैक के बराबर है। अनारक्षित सामान्य डिब्बे में दिल्ली से देहरादून जाने का मौजूदा किराया 105 रुपए है जो एक किलो रिफाइन तेल की कीमत से कम है। दूसरी ओर बस में दिल्ली से देहरादून और जयपुर जाने का किराया क्रमश: 450 और 400 रुपए है। चार्ट के मुताबिक इसी प्रकार दिल्ली से अमृतसर जाने का रेल किराया 140 रुपए हैं जो एक किलो सरसों के तेल की कीमत से कम है।

Latest Business News