A
Hindi News पैसा बिज़नेस डीजल के दाम करीब छह महीने में पहली बार घटे, पेट्रोल में बदलाव नहीं

डीजल के दाम करीब छह महीने में पहली बार घटे, पेट्रोल में बदलाव नहीं

लॉकडाउन के चलते तेल कंपनियों ने 82 दिन के लिए इसकी कीमतों में बदलाव को रोक दिया था। इस दौरान उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी को इसमें समायोजित किया गया। बाद में सात जून के बाद से तेल कंपनियों ने दोबारा कीमतों में बदलाव शुरू किया। वहीं 25 जुलाई के बाद आज डीजल कीमतों में बदलाव किया गया।

<p>करीब 6 महीने में पहली...- India TV Paisa Image Source : PTI करीब 6 महीने में पहली बार घटे डीजल के दाम

नई दिल्ली। डीजल की कीमतों में करीब छह महीने के दौरान पहली बार बृहस्पतिवार को कटौती की गई। सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम मार्केटिंग कंपनियों ने डीजल की कीमतों में 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती की है। कंपनियों के द्वारा दी जानकारी के मुताबिक दिल्ली में अब डीजल की कीमत 73.40 रुपये प्रति लीटर हो गयी। पहले यह 73.56 रुपये प्रति लीटर थी। वहीं पेट्रोल का दाम 82.08 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा। डीजल की कीमतों में मध्य मार्च के बाद से यह पहली कटौती की गई है। उस अवधि के दौरान लॉकडाउन के चलते इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने 82 दिन के लिए इसकी कीमतों में बदलाव को रोक दिया था। इस दौरान उत्पाद शुल्क की बढ़ोतरी को इसमें समायोजित किया गया। बाद में सात जून को जब तेल कंपनियों ने दोबारा कीमतों में बदलाव शुरू किया तो 25 जुलाई तक डीजल के दाम में 12.55 रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गयी। हालांकि 25 जुलाई से डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है, सिवाय दिल्ली को छोड़कर जहां राज्य सरकार ने डीजली पर मूल्यवर्द्धित कर में 8.38 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी।

सात जून से 29 जून के बीच पेट्रोल की कीमतों में 9.17 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई। उसके बाद इसमें विराम लग गया और फिर 16 अगस्त को इसकी कीमत में फिर बदलाव हुआ। तब से पेट्रोल के दाम में 1.51 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी हुई है। इस प्रकार सात जून से अब तक पेट्रोल 10.68 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है। मुंबई में पेट्रोल 88.73 रुपये प्रति लीटर है जबकि डीजल 80.11 रुपये प्रति लीटर से घटकर 79.94 रुपये प्रति लीटर रह गया। इसी प्रकार कोलकाता में पेट्रोल 83.57 रुपये और डीजल 76.90 रुपये प्रति लीटर हो गया। चेन्नई में यह क्रमश: 85.04 रुपये और 78.71 रुपये प्रति लीटर रहा।

Latest Business News