A
Hindi News पैसा बिज़नेस दूरसंचार विभाग ने ट्राई से कहा, नेटवर्क परीक्षण के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश बनाओ

दूरसंचार विभाग ने ट्राई से कहा, नेटवर्क परीक्षण के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश बनाओ

दूरसंचार विभाग ने ट्राई को पत्र लिखा है। इसमें विशिष्ट मानकों के साथ मोबाइल नेटवर्क परीक्षण के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश तय करने का आग्रह किया गया है।

दूरसंचार विभाग ने ट्राई से कहा, नेटवर्क परीक्षण के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश बनाओ- India TV Paisa दूरसंचार विभाग ने ट्राई से कहा, नेटवर्क परीक्षण के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश बनाओ

नई दिल्ली। दूरसंचार विभाग ने भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) को पत्र लिखा है। इसमें विशिष्ट मानकों के साथ मोबाइल नेटवर्क परीक्षण के लिए स्पष्ट दिशानिर्देश तय करने का आग्रह किया गया है जो फिलहाल मौजूद नहीं है। एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, दूरसंचार विभाग ने उद्योग की इकाइयों द्वारा रिलायंस जियो के खिलाफ इस संबंध में विभाग से संपर्क करने से पहले ही ट्राई से मोबाइल नेटवर्क के संबंध में स्पष्ट नियम बनाने के लिए पत्र लिखा था। ट्राई के सूत्रों ने हालांकि कहा उन्हें दूरसंचार विभाग से कोई पत्र नहीं मिला है।

दूरसंचार क्षेत्र की विभिन्न कंपनियों के बीच इस मुद्दे पर विवाद चल रहा है। फिलहाल एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया जैसी मौजूदा कंपनियों और मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो इन्फोकॉम (आरजेआईएल) के बीच नया विवाद छिड़ा हुआ है। रिलायंस जियो को अभी वाणिज्यिक सेवा शुरू करना बाकी है।

उद्योग संगठन सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (सीओएआई) जिसमें मौजूदा दूरसंचार परिचालकों का दबदबा है, ने दूरसंचार सचिव जे एस दीपक को आठ अगस्त को रिलायंस जियो की प्रक्रियाओं और पैमाने के खिलाफ पत्र लिखा था जिसमें आरोप लगाया गया था कि कंपनी नेटवर्क परीक्षण की आड़ में नीतियों से खिलवाड़ कर रही है। रिलायंस जियो ने हालांकि यह कहते हुए इस आरोप का विरोध किया है कि मौजूदा दूरसंचार परिचालक मौजूदा नियमों का उल्लंघन करते हुए पर्याप्त अंतर्संपर्क मुहैया नहीं करा रहे हैं। उसकी सेवा शुरू करने की प्रक्रिया टालने का प्रयास कर रहे हैं।

Latest Business News