A
Hindi News पैसा बिज़नेस मौजूदा वित्त वर्ष में 7.8 लाख करोड़ रुपए का होगा शिक्षा क्षेत्र, वृद्धि की है व्‍यापक संभावना

मौजूदा वित्त वर्ष में 7.8 लाख करोड़ रुपए का होगा शिक्षा क्षेत्र, वृद्धि की है व्‍यापक संभावना

शिक्षा क्षेत्र वित्त वर्ष 2016-17 में बढ़कर 7.8 लाख करोड़ रुपए हो जाने की संभावना है, मांग आपूर्ति को ध्यान में रखते हुए इसमें वृद्धि की व्यापक संभावना है।

मौजूदा वित्त वर्ष में 7.8 लाख करोड़ रुपए का होगा शिक्षा क्षेत्र, वृद्धि की है व्‍यापक संभावना- India TV Paisa मौजूदा वित्त वर्ष में 7.8 लाख करोड़ रुपए का होगा शिक्षा क्षेत्र, वृद्धि की है व्‍यापक संभावना

मुंबई। एक रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा क्षेत्र वित्त वर्ष 2016-17 में बढ़कर 7.8 लाख करोड़ रुपए होने का अनुमान है और मांग आपूर्ति अंतर को ध्यान में रखते हुए इसमें वृद्धि की व्यापक संभावना मौजूद है। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च की रिपोर्ट के अनुसार इस क्षेत्र का बाजार आकार वित्त वर्ष 2015-16 में लगभग 6.4 करोड़ रुपए था।

इसके अनुसार स्कूली व उच्च शिक्षा संस्थानों के रूप में परंपरागत सार्वजनिक व निजी क्षेत्र शिक्षा प्रणाली में विस्तार के साथ-साथ प्री स्कूल, कोचिंग संस्थानों व व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र जैसे गैर पारंपरिक निजी शिक्षा क्षेत्र से भी वृद्धि को बल मिलेगा। सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश में कुल विश्वविद्यालयों में निजी विश्वविद्यालयों का हिस्सा 2014-15 में बढ़कर 29 फीसदी हो गया, जो कि 2008-09 में तीन फीसदी था।

यह भी पढ़ें- बच्‍चों का कैरियर संवार कर भी बचा सकते हैं इनकम टैक्‍स, एजुकेशन लोन पर ऐसे पाएं छूट का फायदा

यह भी पढ़ें- लोन में गारंटर बनने से पहले पढ़ लीजिए यह खबर

आर अक्षर के साथ 1000 का नोट जारी करेगा रिजर्व बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक जल्द ही 1000 के ऐसे नोट जारी करेगा जिसमें नोट के दोनों क्रमांक पैनलों के पार्श्‍व (इनसेट लेटर) में अंग्रेजी का आर अक्षर होगा। रिजर्व बैंक ने एक विज्ञप्ति में बताया कि नोट में अन्य सुरक्षा मानक जैसे कि बढ़ते क्रम में नोट क्रमांक, किनारे पर लाइन (ब्लीड लाइन) इत्यादि भी रहेंगे। इन नोटों पर रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम जी. राजन के हस्ताक्षर होंगे एवं पीछे की तरफ 2016 अंकित होगा।

यह भी पढ़ें- On-Tap Licence: प्रोफेशनल्‍स खोल सकेंगे बैंक, बड़े औद्योगिक घरानों पर रिजर्व बैंक ने लगाई पाबंदी

Latest Business News