A
Hindi News पैसा बिज़नेस छोटे उद्यमियों को मिलेगा सोशल नेटवर्किंग का सहारा, फेसबुक ने भारत में स्‍थापित की SME काउंसिल

छोटे उद्यमियों को मिलेगा सोशल नेटवर्किंग का सहारा, फेसबुक ने भारत में स्‍थापित की SME काउंसिल

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने शुक्रवार को कहा है कि वह भारत में स्‍मॉल एंड मीडियम इंडस्‍ट्रीज (SME) के लिए काउंसिल की स्‍थापना करेगी।

छोटे उद्यमियों को मिलेगा सोशल नेटवर्किंग का सहारा, फेसबुक ने भारत में स्‍थापित की SME काउंसिल- India TV Paisa छोटे उद्यमियों को मिलेगा सोशल नेटवर्किंग का सहारा, फेसबुक ने भारत में स्‍थापित की SME काउंसिल

नई दिल्‍ली। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने शुक्रवार को कहा है कि उसने भारत में स्‍मॉल एंड मीडियम इंडस्‍ट्रीज (SME) के लिए एक काउंसिल की स्‍थापना की है। इसकी मदद से भारत के एसएमई अपने व्‍यापार को बढ़ाने के लिए फीडबैक शेयर करने के साथ ही नई टेक्‍नोलॉजी को हासिल करने में भी मदद हासिल कर सकेंगे। फेसबुक के प्‍लेटफॉर्म का अभी 20 लाख भारतीय एसएमई उपयोग कर रहे हैं, इसके अलावा 4.5 करोड़ छोटे उद्यमी सक्रिय रूप से फेसबुक पेज का इस्‍तेमाल अपने उपभोक्‍ताओं से जुड़ने के लिए कर रहे हैं। फेसबुक का पूरी दुनिया में यह दूसरी काउंसिल होगी, पहली काउंसिल की स्‍थापना अमेरिका में की गई है।

फेसबुक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍टर कीर्तिगा रेड्डी रेड्डी ने कहा कि स्‍मॉल बिजनेस भारत की इकोनॉमी की रीढ़ हैं। किराना स्‍टोर से लेकर रेस्‍टॉरेंट तक और ऑनलाइन क्‍लोथिंग साइट तक सभी इकोनॉमिक ग्रोथ को गति दे रहे हैं, नए जॉब पैदा कर रहे हैं और पूरे देश में लोगों के जीवन को समृद्ध बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि फेसबुक लोगों को जोड़ने में मदद करने पर केंद्रित है, जिसमें उन्हें इंटरनेट पहुंच मुहैया कराना और कारोबार को बढ़ने में मदद करना शामिल है।

एक पोस्‍ट में फेसबुक की सीओओ शेरिल सैंडबर्ग ने कहा कि छोटे बिजनेस के बारे में छोटा कुछ भी नहीं है विशेष तौर पर भारत में, जो विश्व की सबसे महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है। उन्‍होंने कहा कि भारत के कुल एक्‍सपोर्ट में एसएमई की हिस्‍सेदारी 40 फीसदी है। भारत में 20 लाख से ज्‍यादा स्‍मॉल बिजनेस फेसबुक पेज पर सक्रिय हैं। हम वैश्विक स्तर पर ग्राहकों को सीधे जोड़कर इनकी और हर कारोबार की मदद करना चाहते हैं। दुनियाभर में फेसबुक के 1.55 अरब यूजर्स हैं, अमेरिका के बाद भारत में सबसे ज्‍यादा फेसबुक यूजर्स हैं। भारत में 13.8 करोड़ लोग फेसबुक का उपयोग करते हैं, इनमें से आधे से ज्‍यादा कम से कम एक स्‍मॉल बिजनेस से जुड़े हुए हैं।

Latest Business News