A
Hindi News पैसा बिज़नेस किसानों को लघु अवधि का फसल ऋण सात प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा

किसानों को लघु अवधि का फसल ऋण सात प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा

सरकार के नीतिगत फैसले के तहत रिजर्व बैंक ने कहा कि किसान तीन लाख रुपए तक का फसल ऋण सब्सिडी वाली सात फीसदी की ब्याज दर पर ले सकते हैं।

किसान को मिलेगा सात फीसदी पर फसल ऋण, आरीबाई ने बैंकों को जारी किए निर्देश- India TV Paisa किसान को मिलेगा सात फीसदी पर फसल ऋण, आरीबाई ने बैंकों को जारी किए निर्देश

मुंबई। सरकार के नीतिगत फैसले के तहत रिजर्व बैंक ने कहा कि किसान तीन लाख रुपए तक का फसल ऋण सब्सिडी वाली सात फीसदी की ब्याज दर पर ले सकते हैं। यदि वे ऋण का भुगतान समय पर करते हैं, तो ब्याज की दर चार फीसदी पर आ सकती है।

रिजर्व बैंक ने एक अधिसूचना में कहा, बैंकों को किसानों को लघु अवधि का तीन लाख रुपए का कर्ज सात फीसदी सालाना की दर पर उपलब्ध कराने के लिए दो प्रतिशत वार्षिक की सहायता मिलेगी। इसी तरह समय पर कर्ज का भुगतान करने वाले किसानों को तीन फीसदी सालाना की ब्याज सहायता दी जाएगी।

रिजर्व बैंक ने कहा कि इसका मतलब है कि समय पर कर्ज चुकाने वाले किसानों को 2016-17 के दौरान फसल ऋण चार फीसदी वार्षिक ब्याज पर मिलेगा। यह लाभ उन किसानों को नहीं मिलेगा जो यह ऋण लेने के एक साल बाद कर्ज का भुगतान करते हैं। किसानों को अपनी उपज को सस्ते में बेचने से रोकने तथा उसे भंडारगृह में रखने के लिए प्रोत्साहित करने को छोटे और सीमान्त किसानों को ब्याज सहायता किसान क्रेडिट कार्ड के साथ और कटाई के छह महीने बाद तक उसी दर पर दी जाएगी, जो फसल ऋण पर मिली थी। प्राकृतिक आपदा से प्रभावित किसानों को राहत के लिए बैंकों को पुनर्गठित राशि पर पहले साल के लिए दो फीसदी की ब्याज सहायता जारी रहेगी।

Latest Business News