A
Hindi News पैसा बिज़नेस FCI डिपो में रखा अनाज अब नहीं ओगा बर्बाद, इस सप्ताह 30 गोदाम हो जाएंगे ऑनलाइन

FCI डिपो में रखा अनाज अब नहीं ओगा बर्बाद, इस सप्ताह 30 गोदाम हो जाएंगे ऑनलाइन

FCI के गोदामों में रखे अनाज के नुकसान को कम से कम करने और चोरी तथा गड़बड़ी पर लगाम लगाने के लिए सरकार इस सप्‍ताह एक ऑनलाइन प्रणाली शुरू करेगी।

FCI डिपो में रखा अनाज अब नहीं ओगा बर्बाद, इस सप्ताह 30 गोदाम हो जाएंगे ऑनलाइन- India TV Paisa FCI डिपो में रखा अनाज अब नहीं ओगा बर्बाद, इस सप्ताह 30 गोदाम हो जाएंगे ऑनलाइन

नई दिल्ली। भारतीय खाद्य निगम (FCI) के गोदामों में रखे अनाज के नुकसान को कम से कम करने और चोरी तथा गड़बड़ी पर लगाम लगाने के लिए सरकार इस सप्‍ताह एक ऑनलाइन प्रणाली शुरू करेगी। इससे गोदाम के स्‍वचालित बनाने और उनकी दक्षता बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। देश में खाद्यान्‍न की सरकार की ओर से खरीद और वितरण के लिए एफसीआई प्रमुख एजेंसी है। सार्वजनिक क्षेत्र के इस उपक्रम को अनाज खराब होने, भंडारण और परिवहन में नुकसान की वजह से वित्तीय घाटा उठाना पड़ रहा है। FCI के पास देशभर में 2,000 के करीब खाद्यान्न गोदाम हैं, जिसमें किराए पर लिए गए गोदाम भी शामिल हैं।

खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि FCI गोदाम इस सप्ताह ऑनलाइन हो जाएंगे। शुरुआत में एफसीआई के स्वामित्व वाले 30 गोदामों को ऑनलाइन प्रणाली के तहत लाया जाएगा। यह प्रणाली इसी सप्ताह शुरू कर दी जाएगी। अधिकारी ने कहा कि जुलाई तक एफसीआई के स्वामित्व वाले 540 गोदामों को ऑनलाइन कर दिया जाएगा और बाद में किराए वाले गोदामों को भी ऑनलाइन प्रणाली  के तहत ला दिया जाएगा। इस काम के लिए सॉफ्टवेयर विकसित किया गया है और इसका परीक्षण आंध्रप्रदेश के एक-दो डिपो में सफलता पूर्वक पूरा किया जा चुका है।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ऑनलाइन प्रणाली शुरू होने के बाद एफसीआई के गोदामों में अनाज के आने और उसकी निकासी की पूरी प्रक्रिया स्वचालित हो जाएगी, जिससे चोरी और गड़बड़ी पर लगाम लगेगी। इससे डिपो के परिचालन की क्षमता बढ़ेगी। अधिकारी ने कहा कि इस परियोजना की लागत बहुत ज्यादा होने की उम्मीद नहीं है क्योंकि गोदामों में कम्‍प्‍यूटर पहले से हैं केवल सॉफ्टवेयर लगाने तथा कर्मचरियों को प्रशिक्षण देने की जरूरत है।

Latest Business News