A
Hindi News पैसा बिज़नेस अक्टूबर से आपके घर पहुंचेंगे सरकारी बैंक, जानिए सेवा से जुड़ी अहम बातें

अक्टूबर से आपके घर पहुंचेंगे सरकारी बैंक, जानिए सेवा से जुड़ी अहम बातें

डोर स्टेप सेवाओं के लिए ग्राहक बैंक के कॉल सेंटर, वेब पोर्टल या फिर मोबाइल एप के जरिए संपर्क कर सकते हैं। ग्राहक इन चैनल के जरिए जान भी सकेंगे कि उनकी सर्विस रिक्वेस्ट का स्टेटस क्या है। ये सेवा डोरस्टेप बैंकिंग एजेंटों के जरिए दी जाएगी इसके लिए देश भर के 100 सेटर पर चुने हुए सर्विस प्रोवाइडर लगाए जाएंगे।

<p>वित्त मंत्री ने की...- India TV Paisa Image Source : PTI वित्त मंत्री ने की डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत
नई दिल्ली। अगले महीने से बैंक खुद आपके घर पहुंच कर बैंकिंग सेवाएं देने लगेंगे। आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी बैंकों की डोरस्टेप बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की है। सरकारी बैंकों के द्वारा घरों तक बैकिंग सेवाएं पहुंचाना EASE (Enhanced Access and service Excellence) रिफॉर्म्स का हिस्सा है, जिसमें काम करने में आसानी और सहूलियतों पर जोर दिया जा रहा है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग सिस्टम से जुड़ें। घरों तक बैंकिंग सेवाए पहुंचाने से सबसे ज्यादा फायदा सीनियर सिटीजन और दिव्यांगजनों को मिलने की उम्मीद है। इसके साथ ही कोरोना संकट की वजह से भी सीनियर सिटीजन को सुरक्षित रहकर बैकिंग सेवाए पाने का मौका मिलेगा। 
 
बैंक अभी भी ग्राहकों को डोर स्टेप सुविधा दे रहे हैं। हालांकि ये सभी सेवाएं नॉन फाइनेंशियल हैं। यानि बैंक अभी तक सिर्फ चेक बुक, डिमांड ड्रॉफ्ट, अकाउंट स्टेटमेंट, प्री-पेड इंस्ट्रूमेंट्स, गिफ्ट कार्ड जैसी सेवाओं की घरों तक डिलीवरी कर रहे हैं। अक्टूबर से इन सेवाओं में फाइनेंशियल सर्विस भी जुड़ जाएंगी। जिसमें नकद पैसों का लेन देने सहित कई अन्य सेवाएं भी शामिल हो जाएंगी। डोर स्टेप सेवाओं के लिए सुझाव रिजर्व बैंक ने काफी पहले ही दे दिय़ा था। शुरुआत में इस सुविधा का फायदा सीनियर सिटीजन और दिव्यांग जन को ही देने का फैसला किया गया था।  
 
डोर स्टेप सेवाओं के लिए ग्राहक बैंक के कॉल सेंटर, वेब पोर्टल या फिर मोबाइल एप के जरिए संपर्क कर सकते हैं। ग्राहक इन चैनल के जरिए देख सकेंगे कि उनकी सर्विस रिक्वेस्ट का स्टेटस क्या है। ये सेवा डोरस्टेप बैंकिंग एजेंटों के जरिए दी जाएगी इसके लिए देश भर के 100 सेटर पर चुने हुए सर्विस प्रोवाइडर लगाए जाएंगे। बैंक इन सेवाओं को घरों तक पहुंचाने के लिए एक शुल्क लेंगे, जो काफी कम रह सकता है। समय के साथ इन सेंटर की संख्या बढ़ाने की भी योजना है, जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस सेवा में शामिल किया जा सके।
  

Latest Business News