A
Hindi News पैसा बिज़नेस भारतीय पटरी पर दौड़ने को तैयार देश की पहली मिनी बुलेट ट्रेन टैल्गो, 29 मई को होगा पहला ट्रायल

भारतीय पटरी पर दौड़ने को तैयार देश की पहली मिनी बुलेट ट्रेन टैल्गो, 29 मई को होगा पहला ट्रायल

देश में भले ही बुलेट ट्रेन का सपना पूरा होने में समय लगे, लेकिन सेमी बुलेट ट्रेन भारतीय पटरी पर दौड़ने को तैयार है। इसकी एसेंबलिंग शनिवार को पूरी हो गई।

भारतीय पटरी पर दौड़ने को तैयार देश की पहली मिनी बुलेट ट्रेन टैल्गो, 29 मई को होगा पहला ट्रायल- India TV Paisa भारतीय पटरी पर दौड़ने को तैयार देश की पहली मिनी बुलेट ट्रेन टैल्गो, 29 मई को होगा पहला ट्रायल

नई दिल्ली। देश में भले ही बुलेट ट्रेन का सपना पूरा होने में समय लगे, लेकिन सेमी बुलेट ट्रेन भारतीय पटरी पर दौड़ने को तैयार है। स्पेन की सुपर लग्जरी ट्रेन टैल्गो की एसेंबलिंग शनिवार को पूरी हो गई। टैल्गो का पहला ट्रायल बरेली वाया मुरादाबाद-सहारनपुर के बीच 29 मई को होगा। ट्रेन के कुल तीन ट्रायल होंगे। दूसरा दिल्ली-मथुरा और अंतिम दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर किया जाएगा। ये वही ट्रेन है जिससे दिल्ली से मुंबई 7 घंटे में पहुंचने की बात की जा रही है।

200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन

उत्तर रेलवे के 283 किलोमीटर लंबे बरेली वाया मुरादाबाद-सहारनपुर ट्रैक पर 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से टैल्गो ट्रेन का स्पीड ट्रायल होगा। फिलहाल भारतीय इंजन से ही इसे दौड़ाया जाएगा। इसके लिए वाराणसी लोको मोटिव कारखाने से तैयार डब्ल्यूडीजी-फोर रेल इंजन को तैयार किया गया है। दूसरा ट्रायल दिल्ली-मथुरा ट्रैक पर 150 से 180 और तीसरा दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर 180 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से होगा।

तस्वीरों में देखिए चीन का बनाया हुआ पहला बड़ा यात्री विमान

China C919

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

ऐसे होगा टैल्गो ट्रेन का स्पीड ट्रायल

ट्रायल के दौरान स्पेन की 11 सदस्यीय इंजीनियरिंग टीम, रेल डिजायन स्टैंडर्ड ऑर्गनाइजेशन (आरडीएसओ), रेलवे बोर्ड और मंडलीय रेल अफसर ट्रेन में मौजूद रहेंगे। रेलवे बोर्ड के मैकेनिकल इंजीनियर 25 मई में रेलवे वर्कशॉप पहुंचेंगे। वह निरीक्षण कर स्पीड ट्रायल के बारे में जानकारी लेंगे। इसके बाद रेलवे बोर्ड को रिपोर्ट देंगे। बरेली वाया मुरादाबाद-सहारनपुर ट्रैक काफी कमजोर है। इस ट्रैक पर 59 कॉशन लगे हैं। यहां ट्रेन धीमी गति से गुजारी जाती है। इसके साथ ही रूट के पुल भी उम्र गुजार चुके हैं। जानकारों की मानें तो कॉशन के चलते ट्रायल में दिक्कत आ सकती है।

Latest Business News