A
Hindi News पैसा बिज़नेस विश्व की लग्जरी दुकानों 10 शीर्ष स्थानों में चीन के चार शहर

विश्व की लग्जरी दुकानों 10 शीर्ष स्थानों में चीन के चार शहर

चीन के चार शहर, लंदन, पेरिस और न्यूयार्क जैसे दुनिया के 10 शीर्ष शहरों की सूची में शामिल हो गए हैं जो विलासिता खुदरा कारोबार के लिए पसंदीदा जगह हैं।

दुनिया की महंगीं और लग्‍जरी रिटेल शॉप वाले टॉप 10 शहरों में 4 शहर चीन के, लंदन है पहले स्‍थान पर- India TV Paisa दुनिया की महंगीं और लग्‍जरी रिटेल शॉप वाले टॉप 10 शहरों में 4 शहर चीन के, लंदन है पहले स्‍थान पर

बीजिंग। चीन के चार शहर, लंदन, पेरिस और न्यूयॉर्क जैसे दुनिया के 10 शीर्ष शहरों की सूची में शामिल हो गए हैं, जो विलासिता की वस्‍‍तुओं वाले रिटेल कारोबार के लिए पसंदीदा जगह हैं। यह बात सरकारी मीडिया में कही गई है। रीयल एस्टेट परामर्श कंपनी जोंस लेंग लासेले (जेएलएल) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि हांगकांग, शंघाई, बीजिंग और तइपेई का नाम अब विश्व की लग्जरी दुकानों के लिहाज से मशहूर शीर्ष 10 शहरों में शामिल हो गया है।

एशिया-प्रशांत क्षेत्र में चीन के चार शहरों के साथ इन 10 शीर्ष शहरों में जापान के ओसाका और नगर-राज्य सिंगापुर शामिल हैं, जहां तेजी से बढ़ते अमीर उपभोक्ताओं के लिए लग्जरी दुकानें हैं। कंपनी को उम्मीद है कि अगले 15 साल में पूरे एशिया में उच्च-आय वाले परिवारों की संख्या बढ़ेगी और इस रुझान से यह क्षेत्र वैश्विक स्तर पर विलासितापूर्ण खपत के केंद्र में होगा। लग्जरी दुकानों के लिहाज से हांगकांग, लंदन के बाद दूसरे स्थान पर है, जिसके बाद पेरिस का स्थान है।

यह भी पढ़ें- चीन से टायरों की डंपिंग की जांच कर रही है सरकार, घरेलू उद्योग को हो रहा है सस्‍ते आयात से नुकसान

सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने जेएलएल की रिपोर्ट के हवाले से कहा है कि चीन की धीमी होती अर्थव्यवस्था और निरंतर भ्रष्टाचार-विरोधी अभियानों के बावजूद लग्जरी श्रृंखलाएं हांगकांग को चीन के बाजार का मुख्य द्वार मानती हैं और यह चीन की मुख्य भूमि के ज्यादा खर्चीले पर्यटकों का पसंदीदा स्थान है। शंघाई छठे स्थान पर रहा और यह एशिया में लग्जरी दुकानों के लिए नया उभरता केंद्र है। बीजिंग दुबई के बाद नौवें स्थान पर हैं और धनाढ्यों की संख्या काफी अधिक होने के कारण यहां बड़ी संभावनाएं हैं।

यह भी पढ़ें- Tax इंफॉर्मेशन पर मिलकर काम करेंगे भारत और चीन, पांच देशों के बीच हुआ अहम करार

Latest Business News