A
Hindi News पैसा बिज़नेस महीनेभर में सस्ता हो जाएगा पेट्रोल, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिया बयान

महीनेभर में सस्ता हो जाएगा पेट्रोल, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिया बयान

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को पंजाब के अमृतसर में कहा कि दिवाली तक पेट्रोल की कीमतों में गिरावट आ जाएगी।

महीनेभर में सस्ता हो जाएगा पेट्रोल, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिया बयान- India TV Paisa महीनेभर में सस्ता हो जाएगा पेट्रोल, पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिया बयान

अमृतसर। पेट्रोल की कीमतों में लगी आग महीनेभर में शांत हो सकती है। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को पंजाब के अमृतसर में कहा कि दिवाली तक पेट्रोल की कीमतों में गिरावट आ जाएगी। उनका यह बयान ऐसे समय पर आया है जब विपक्षी दलों ने पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतों पर सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। सोमवार को देशभर में पेट्रोल की ज्यादा कीमतों के खिलाफ मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने प्रदर्शन किया था।

गौरलब है कि दिवाली को अब एक महीना बचा हुआ है, पेट्रोलियम मंत्री मान रहे हैं कि दिवाली तक पेट्रोल की कीमतों में कमी आ जाएगी, यानि महीनेभर में भाव कम हो सकते हैं। धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल की कीमतों में आई बढ़ोतरी के लिए अमेरिका के चक्रवाती तूफानों को वजह बताया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका में बाढ़ की वजह से वहां रिफाइंड फ्यूल के उत्पादन में 13 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। पेट्रोलियम मंत्री से जब पूछा गया कि क्या पेट्रोल और डीजल को GST के दायरे में लाया जाएगा तो उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता है तो जनता के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा।

गौरतलब है कि पेट्रोल के भाव आसमान पर होने की वजह से सरकार पर निशाना साधा जा रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में हाल के दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में इजाफा जरूर हुआ है लेकिन भाव इतने भी नहीं बढ़ें हैं कि घरेलू स्तर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी हो जाए। दरअसल पेट्रोल और डीजल पर सरकार को भारी मात्रा में टैक्स जाता है, सरकार को जो टैक्स मिल रहा है उसमें किसी तरह की कटौती नहीं हुई है और इस भारी टैक्स की वजह से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में थोड़ी सी भी बढ़ोतरी होने पर घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल महंगे हो रहे हैं।

मंगलवार को देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम 70.52 रुपए, कोलकाता में 73.26 रुपए, मुंबई में 79.63 रुपए और चेन्नई में 73.10 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया है।

Latest Business News