A
Hindi News पैसा बिज़नेस विदेशी संकेतों से सोना और चांदी में उछाल, जानिए क्या रही आज की कीमतें

विदेशी संकेतों से सोना और चांदी में उछाल, जानिए क्या रही आज की कीमतें

विदेशी संकेतों की मदद से सोना 53 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी 70 हजार रुपये प्रति किलो के स्तर के ऊपर पहुंच गई है। वहीं हाजिर बाजार में बढ़त को देखते हुए सोने और चांदी की वायदा कीमतों में भी बढ़त दर्ज हुई है।

<p>सोने और चांदी की...- India TV Paisa Image Source : FILE सोने और चांदी की कीमतों में बढ़त

नई दिल्ली। रुपये में गिरावट तथा सकारात्मक विदेशी संकेतों के बीच मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना और चांदी की कीमतों में उछाल देखने को मिला है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक मंगलवार के कारोबार में दिल्ली में सोना 422 रुपये की बढ़त के साथ 53,019 रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,597 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। सोने के साथ साथ चांदी में भी मांग देखने को मिली है। आज के कारोबार में चांदी 1,013 रुपये के उछाल के साथ 70,743 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 69,730 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटी) तपन पटेल ने कहा कि ‘‘दिल्ली में 24 कैरेट सोने का भाव 422 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया। रुपये में कमजोरी के रुख तथा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में तेजी से घरेलू मार्केट में सोने के लिए सेंटीमेंट्स मजबूत रहे। आज अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया शुरुआती लाभ को गंवाकर 16 पैसे के नुकसान के साथ 73.64 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,963 डॉलर प्रति औंस पर था। चांदी 27.31 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही।

वहीं हाजिर मांग में बढ़त से वायदा कारोबार में भी सोने और चांदी की कीमतों को सहारा मिला है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में अक्टूबर डिलीवरी के लिए सोने के अनुबंध 323 रुपये या 0.62 प्रतिशत की तेजी के साथ 52,010 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हुए। इसमें 11,397 लॉट के लिए कारोबार हुआ। एक्सचेंज में दिसंबर में आपूर्ति के लिए चांदी के सौदे 392 रुपये या 0.57 प्रतिशत बढ़कर 69,357 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर हुए। इसमें 17,224 लॉट के लिए कारोबार हुआ। बाजार एक्सपर्ट्स मान रहे हैं कि महामारी को लेकर अनिश्चितता और आने वाले फेस्टिव सीजन में मांग में रिकवरी की उम्मीद को देखते हुए सोने की कीमतों को फिलहाल सहारा मिलता रहेगा। वहीं औद्योगिक मांग में बढ़त के अनुमान से चांदी की मांग भी बनी रह सकता है।

Latest Business News