A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकार के उठाए कदमों का दिखा असर, सोने का आयात 77 फीसदी घटकर 1.11 अरब डॉलर रहा

सरकार के उठाए कदमों का दिखा असर, सोने का आयात 77 फीसदी घटकर 1.11 अरब डॉलर रहा

सोने का आयात अगस्त में 77.45 फीसदी घटकर 1.11 अरब डॉलर पर आ गया। वैश्विक और घरेलू बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट से सोने का आयात घटा है।

सरकार के उठाए कदमों का दिखा असर, सोने का आयात 77 फीसदी घटकर 1.11 अरब डॉलर रहा- India TV Paisa सरकार के उठाए कदमों का दिखा असर, सोने का आयात 77 फीसदी घटकर 1.11 अरब डॉलर रहा

नई दिल्ली। सोने का आयात अगस्त में 77.45 फीसदी घटकर 1.11 अरब डॉलर पर आ गया। वैश्विक और घरेलू बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट से सोने का आयात घटा है। वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल अगस्त में सोने का आयात 4.95 अरब डॉलर रहा था। इस साल फरवरी से लगातार पीली धातु का आयात घट रहा है। सोने के आयात में कमी से चालू खाते के घाटे (कैड) पर अंकुश में मदद मिलती है।

अप्रैल-जुलाई में सिर्फ 60 टन सोना हुआ आयात

सोने का आयात घटने से अगस्त में व्यापार घाटा कम होकर 7.67 अरब डॉलर रह गया, जो अगस्त, 2015 में 12.4 अरब डॉलर था। आयात से मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग पूरी की जाती है। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जुलाई की अवधि में सोने का आयात घटकर 60 टन रह गया है, जो एक साल पहले समान अवधि में 250 टन रहा था। भारत दुनिया में चीन के बाद सोने का सबसे बड़ा उपभोक्ता है। वित्त वर्ष 2015-16 में देश का सोने का आयात 650 टन रहा था।

कैड को काबू में रखने में मिलेगी मदद

एमएमटीसी-पीएएमपी के प्रबंध निदेशक राजेश खोसला ने कहा कि सोने के आयात में कमी सरकार के लिए अच्छी खबर है क्योंकि इससे कैड को अंकुश में रखने में मदद मिल रही है, लेकिन ऐसा लगता है कि किसी को भी इसकी तस्करी बढ़ने को लेकर चिंता नहीं है।

Latest Business News