A
Hindi News पैसा बिज़नेस त्यौहार से पहले सोने की कीमत में आज हो गया बड़ा बदलाव, 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए

त्यौहार से पहले सोने की कीमत में आज हो गया बड़ा बदलाव, 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए

एचडीएफसी सिक्योरिटीज, सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज), तपन पटेल ने कहा, 'सोने की कीमतों में मामूली रिकवरी के साथ उतार-चढ़ाव हो रहा है।

त्यौहार से पहले सोने की कीमत में आज हो गया बड़ा बदलाव, 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए- India TV Paisa त्यौहार से पहले सोने की कीमत में आज हो गया बड़ा बदलाव, 10 ग्राम गोल्ड के नए रेट जारी हुए

नई दिल्ली: सोने की कीमत में त्यौहार से पहले बहुत बड़ा बदलाव दर्ज किया गया है। त्यौहार का सीजन शुरु हो गया है। रक्षाबंधन, जनमाष्टमी जैसे बड़े त्यौहार आने वाले है ऐसे में जो लोग सोने की खरीदारी करने की सोच रहे है उनके लिए सोने में दाम में बदलाव के बाद नए रेट जारी हुए है।  एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमती धातु की कीमतों में सुधार और रुपये के मूल्यह्रास के बीच राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को सोना 222 रुपये की तेजी के साथ 45,586 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पिछले कारोबार में सोना 45,364 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

चांदी भी पिछले कारोबार में 60,945 रुपये प्रति किलोग्राम से 100 रुपये बढ़कर 61,045 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई। शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 3 पैसे की गिरावट के साथ 74.28 पर बंद हुआ। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त के साथ 1,757 डॉलर प्रति औंस और चांदी सपाट होकर 23.30 डॉलर प्रति औंस पर चल रही थी। एचडीएफसी सिक्योरिटीज, सीनियर एनालिस्ट (कमोडिटीज), तपन पटेल ने कहा, 'सोने की कीमतों में मामूली रिकवरी के साथ उतार-चढ़ाव हो रहा है।

सोने के 12 अगस्त के सर्राफा बाजार के रेट

वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में तेजी के रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोना बृहस्पतिवार को 422 रुपये की तेजी के साथ 45,560 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। पिछले दिन के कारोबार में सोना 45,138 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी भी बृहस्पतिवार को 113 रुपये की तेजी के साथ 61,314 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई, जो पिछले कारोबार में 61,201 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,756 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी 23.44 डॉलर प्रति औंस पर लगभग स्थिर बनी रही। एचडीएफसी सिकयुरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक (जिंस) तपन पटेल ने कहा, ‘‘अमेरिकी ट्रेजरी आय में गिरावट आने और डॉलर के कमजोर होने से सोने की कीमतों में सुधार आया।’’

Latest Business News