A
Hindi News पैसा बिज़नेस बजट के बाद सोने की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज की कीमत

बजट के बाद सोने की कीमतों में भारी गिरावट, जानिए आज की कीमत

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 1324 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ 47520 रुपये के स्तर पर आ गई हैं। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 48844 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं चांदी 3461 रुपये प्रति किलो की बढ़त के साथ 72470 रुपये के स्तर पर पहुंच गई है।

<p>सोने की कीमतों में...- India TV Paisa Image Source : PTI सोने की कीमतों में तेज गिरावट

नई दिल्ली। सोने की कीमतों में आज तेज गिरावट देखने को मिली है। बजट में सरकार के द्वारा कस्टम ड्यूटी घटाने के ऐलान से कीमतों में तेज गिरावट देखने को मिली है। हालांकि दूसरी तरफ चांदी की कीमतों में तेज उछाल भी देखने को मिला है।

क्या रही आज सोने चांदी की कीमत
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आज दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 1324 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट के साथ 47520 रुपये के स्तर पर आ गई हैं। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 48844 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं चांदी 3461 रुपये प्रति किलो की बढ़त के साथ 72470 रुपये के स्तर पर पहुंच गई है। पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 69009 रुपये प्रति किलो के स्तर पर थी। 

यह भी पढ़ें: सोने की कीमतों में लगातार दूसरे दिन तेज गिरावट, जानिए आज क्या रही कीमतें

क्यों आई कीमतों में गिरावट
मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वीपी कमोडिटीज नवनीत दमानी के मुताबिक इंपोर्ट ड्यूटी को 12.5 फीसदी से घटाकर 7.5 फीसदी  करने से सोने की कीमतों में दबाव देखने को मिला है।

सोने और चांदी पर घटेगी कस्टम ड्यूटी
सरकार ने बजट में कस्टम ड्यूटी घटाने का प्रस्ताव दिया है। फिलहाल सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी 12.5 फीसदी है। बजट में इसे घटाकर 7.5 प्रतिशत करने का प्रस्ताव किया गया है। हालांकि एग्री सेस लगने की वजह से प्रभावी दर 10 फीसदी रहेगी।  इस कटौती का फायदा ग्राहकों को मिलेगा। महामारी के दौरान सोने और चांदी की बिक्री पर बुरा असर देखने को मिला था। फेस्टिव सीजन के साथ इसमें सुधार देखने को मिला, लेकिन बाजार अभी भी रिकवरी की कोशिश मे लगा हुआ है। 

कैसी रही बीते साल सोने और चांदी की मांग
देश की सोने की मांग बीते साल यानी 2020 में 35 प्रतिशत से अधिक घटकर 446.4 टन रह गई। विश्व स्वर्ण परिषद (डब्ल्यूजीसी) की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। डब्ल्यूजीसी की 2020 की सोने की मांग के रुख पर रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन और बहुमूल्य धातुओं के दाम अपने सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंचने के बीच सोने की मांग में गिरावट आई। हालांकि, इसके साथ ही रिपोर्ट में कहा गया है कि अब स्थिति सामान्य हो रही है और साथ ही सतत सुधारों से उद्योग मजबूत हुआ है। ऐसे में इस साल 2021 में सोने की मांग में सुधार की उम्मीद है। 

यह भी पढ़ें: बजट से उत्साहित बाजार- सेंसेक्स 2315 अंक बढ़कर बंद, निवेशकों को 6.43 लाख करोड़ रुपये का फायदा

Latest Business News