A
Hindi News पैसा बिज़नेस Google ने बताया एंड्रॉयड एन का पूरा नाम, एंड्रॉयड नॉगेट

Google ने बताया एंड्रॉयड एन का पूरा नाम, एंड्रॉयड नॉगेट

गूगल (Google) ने अपने नए एंड्रॉयड वर्जन एन के नाम का एलान कर दिया है। कंपनी ने इस वर्जन का नाम नॉगेट रखा है।

एंड्रॉयड N का मिला नया नाम-एंड्रॉयड नॉगेट, गूगल ने किया ऐलान- India TV Paisa एंड्रॉयड N का मिला नया नाम-एंड्रॉयड नॉगेट, गूगल ने किया ऐलान

नई दिल्ली। गूगल (Google) ने अपने नए एंड्रॉयड वर्जन एन के नाम का ऐलान कर दिया है। कंपनी ने इस वर्जन का नाम नॉगेट रखा है। कंपनी ने इसकी घोषणा ट्विटर के माध्यम से की है। फिलहाल एंड्रॉयड के नए वर्जन के रिलीज की तारीख के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

अब तक के एंड्रॉयड वर्जन के नाम

गूगल हमेशा से ही अपने एंड्रॉयड वर्जन के नाम किसी मिठाई के नाम पर ही रखता है। कंपनी का सबसे पहले एंड्रॉयड 1.5 कपकेक के साथ शुरुआत हुई थी। इसके बाद एंड्रॉयड 1.6 डोनट, एंड्रॉयड 2.0 एक्लेयर, एंड्रॉयड 2.2 फ्रोयो और एंड्रॉयड 2.3 जिंजरब्रेड नाम रखे गए। इसी परंपरा को कायम रखते हुए गूगल ने एंड्रॉयड 3.0 हनीकॉम्ब, एंड्रॉयड 4.0 आइस क्रीम सैंडविंच, एंड्रॉयड 4.1 जैली बीन, एंड्रॉयड 4.4 किटकैट, एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप और एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो नाम रखे।

पिछले महीने कंपनी ने अपनी सालाना डेवलेपर कॉन्फ्रेंस आई/ओ में यूजर को एंड्रॉयड एन का नाम सुझाने के लिए आमंत्रित किया था। अभी तक यह साफ नहीं है कि यूज़र की ओर से सुझाए गए नामों में एंड्रॉयड नॉगट सबसे ज्यादा चुना गया था या फिर गूगल ने इसे खुद ही चुना है।

एंड्रॉयड एन वर्जन मल्टी-विंडो सपोर्ट, एनहेंस्ड नोटिफिकेशन, बदले हुए डोज, नंबर ब्लॉकिंग और कई दूसरे फीचर सपोर्ट के साथ आएगा।

यह भी पढ़ें- मार्क जुकरबर्ग के बाद गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का अकाउंट OurMine किया हैक, कहा- चेक कर रहे थे सिक्योरिटी

यह भी पढ़ें- जल्‍द ही बाजार में आएंगे Google के स्‍मार्टफोन, प्रीमियम फोन मार्केट में Apple को देगा टक्‍कर

Latest Business News