A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकार को विश्वास, पटेल आरबीआई प्रमुख की जिम्मेदारी बखूबी निभाएंगे, महंगाई दर को काबू में रखेंगे

सरकार को विश्वास, पटेल आरबीआई प्रमुख की जिम्मेदारी बखूबी निभाएंगे, महंगाई दर को काबू में रखेंगे

सरकार ने कहा कि आरबीआई के नए गवर्नर उर्जित पटेल अपने नए पद की जिम्मेदारी सफलतापूर्वक निभाएंगे और महंगाई दर और आर्थिक ग्रोथ के बीच संतुलन बनाएंगे।

सरकार को विश्वास, पटेल आरबीआई प्रमुख की जिम्मेदारी बखूबी निभाएंगे, महंगाई दर को काबू में रखेंगे- India TV Paisa सरकार को विश्वास, पटेल आरबीआई प्रमुख की जिम्मेदारी बखूबी निभाएंगे, महंगाई दर को काबू में रखेंगे

नई दिल्ली। सरकार ने उम्मीद जताई कि रिजर्व बैंक के नव नियुक्त गवर्नर उर्जित पटेल अपने नए पद की जिम्मेदारी सफलतापूर्वक निभाएंगे। वहीं महंगाई दर और आर्थिक ग्रोथ के बीच संतुलन साधने के लिए रिजर्व बैंक में मौद्रिक नीति से जुड़े अपने अनुभवों का बखूबी उपयोग करेंगे। पटेल इस समय भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के डिप्टी गवर्नर हैं और गवर्नर रघुराम राजन का कार्यकाल समाप्त होने पर केंद्रीय बैंक के प्रमुख का पदभार संभालेंगे। राजन का कार्यकाल चार सितंबर को पूरा हो रहा है।

वित्त राज्यमंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, उनके (पटेल) पास मौद्रिक नीति का अनुभव है, अत: उम्मीद है कि वह महंगाई दर को नियंत्रित करेंगे। उन्होंने आगे कहा, पटेल की नियुक्ति सही निर्णय है और देश हित में है। आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने पटेल को आरबीआई का 24वां गवर्नर नियुक्त किए जाने का स्वागत किया। वह स्वयं भी शीर्ष बैंक के गवर्नर पद के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट में शामिल थे। उन्होंने कहा, मौद्रिक अर्थशास्त्र, मौद्रिक नीति व्यवस्था तथा अन्य क्षेत्रों में उनके अनुभव को देखते हुए, मुझे भरोसा है कि वह अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी निभाएंगे। मौद्रिक नीति की जरूरतों और महंगाई दर लक्ष्य को ध्यान में रखेंगे जिसे अब रिजर्व बैंक अधिनियम में जगह दी गई है।

सरकार ने दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ महंगाई दर का लक्ष्य रखा है। जुलाई में उपभोक्ता कीमत सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 6.07 प्रतिशत पर पहुंच गई। रिजर्व बैंक की अगली मौद्रिक नीति समीक्षा चार अक्तूबर को होने वाली है। शक्तिकांत दास ने कहा, वह वृद्धि की जरूरत को संतुलित रखने को भी ध्यान में रखेंगे जो वास्तव में संशोधित आरबीआई अधिनियम के तहत कानूनी जिम्मेदारी बन गई है। उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक के गर्वनर का काम केवल मौद्रिक नीति नहीं है बल्कि केंद्रीय बैंक प्रमुख बैंकों तथा एनबीएफसी (गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी) के नियामक भी हैं।

दास ने कहा, इस भूमिका में वह वित्तीय क्षेत्र के सुचारू कामकाज को सुनिश्चित करेंगे। उन्हें विभिन्न क्षेत्रों खासकर कृषि एवं एमएसएमई क्षेत्रों की जरूरतों के लिए ऋण प्रवाह के मामले को भी देखना है। वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने उम्मीद जताई कि रिजर्व बैंक के गवर्नर के रूप में पटेल अच्छा काम करेंगे। उन्होंने कहा, मुझे भरोसा है कि पटेल अर्थव्यवस्था को सही दिशा में ले जाएंगे। हालांकि उनके पास अनुभव कम है लेकिन मुझे लगता है कि वह बखूबी अपना काम करेंगे।

Latest Business News