A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकार का IT सेक्टर खर्च साल-दर-साल 3.1 फीसदी से बढ़कर 7 अरब डॉलर: रिपोर्ट

सरकार का IT सेक्टर खर्च साल-दर-साल 3.1 फीसदी से बढ़कर 7 अरब डॉलर: रिपोर्ट

IT उत्पादों और सेवाओं पर इस साल सरकार का खर्च साल-दर-साल आधार पर 3.1 फीसदी बढ़कर सात अरब डॉलर रहेगा।

सरकार का IT सेक्टर खर्च साल-दर-साल 3.1 फीसदी से बढ़कर 7 अरब डॉलर: रिपोर्ट- India TV Paisa सरकार का IT सेक्टर खर्च साल-दर-साल 3.1 फीसदी से बढ़कर 7 अरब डॉलर: रिपोर्ट

नई दिल्ली। सूचना प्रौद्योगिकी (IT) उत्पादों और सेवाओं पर इस साल सरकार का खर्च साल-दर-साल आधार पर 3.1 फीसदी बढ़कर सात अरब डॉलर रहेगा। यह बात गुरुवार को जारी एक नई रिपोर्ट में कही गई। बाजार सर्वेक्षण कंपनी गार्टनर में मुख्य सर्वेक्षण विश्लेषक मौतुसी साऊ ने कहा, “सॉफ्टवेयर पर सरकारी खर्च 2016 में साल-दर-साल आधार पर 9.9 फीसदी बढ़कर 93.8 करोड़ डॉलर रहेगा।”

IT सेवाओं में कंसल्टिंग, सॉफ्टवेयर सहायता, बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिग (BPO), आईटी आउटसोर्सिग, कार्यान्वयन और हार्डवेयर सहायता शामिल है।

रिपोर्ट के मुताबिक, IT सेवाओं पर खर्च इस साल 8.8 फीसदी बढ़कर 1.6 अरब डॉलर रहेगा और बीपीओ खर्च में 22 फीसदी वृद्धि होगी। दूरसंचार सेवाओं पर 1.5 अरब डॉलर खर्च होगा और मोबाइल नेटवर्क सेवाओं पर 3.5 फीसदी अधिक 79.3 करोड़ डॉलर खर्च होगा।

वहीं अगर बात नियुक्तियों की जाए तो एक रिपोर्ट के अनुसार आईटी, आईटीईएस तथा बीपीओ की अगुवाई में मई महीने में नियुक्ति गतिविधियों में 27 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है, नौकरी डॉट कॉम ने एक रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला है। मई 2016 के लिए नौकरी जॉब स्पीक इंडेक्स 1,993 रहा, जो कि मई 2015 की तुलना में 27 फीसदी ऊंचा है।

रिपोर्ट के अनुसार आईटी सॉफ्टवेयर तथा आईटीईएस क्षेत्र में सतत वृद्धि के चलते इन क्षेत्रों में प्रभावी नियुक्ति धारणा देखने को मिली और इन क्षेत्रों में पेशेवरों की मांग क्रमश: 33 फीसदी तथा 49 फीसदी बढ़ी। इसी तरह बिक्री, व्यापार विकास तथा एकाउंट पेशेवरों के लिए भी मांग में यही रुख देखने को मिला। नौकरी डॉट कॉम के मुख्य बिक्री अधिकारी वी सुरेश ने कहा, पूर्वानुमानों के हिसाब से ही, मई में साल दर साल आधार पर 27 फीसदी वृद्धि के साथ रोजगार बाजार में तेजी का रुख रहा।

यह भी पढ़ें- मई में 27 फीसदी बढ़ीं नियुक्तियां, पैसा नहीं आदर्श नौकरी को पसंद करते हैं भारतीय

Latest Business News