A
Hindi News पैसा बिज़नेस सरकार बताएगी GST के बाद क्‍या-क्‍या होगा सस्‍ता, शुरू किया बड़े पैमाने पर प्रचार

सरकार बताएगी GST के बाद क्‍या-क्‍या होगा सस्‍ता, शुरू किया बड़े पैमाने पर प्रचार

GST को अगले महीने से लागू करने के लिए सरकार तैयार है। GST की दरें तय की जा चुकी हैं। अब सरकार बताएगी कि GST से कौन सी वस्तुएं सस्ती होंगी।

सरकार बताएगी GST के बाद क्‍या-क्‍या होगा सस्‍ता, शुरू किया बड़े पैमाने पर प्रचार- India TV Paisa सरकार बताएगी GST के बाद क्‍या-क्‍या होगा सस्‍ता, शुरू किया बड़े पैमाने पर प्रचार

नयी दिल्ली। GST को अगले महीने से लागू करने के लिए सरकार कमर कस के तैयार है। विभिन्‍न उत्‍पादों और सेवाओं पर GST की दरें तय की जा चुकी हैं। अब सरकार ने आम लोगों को GST के लाभ के बारे में जानकारी देने के लिये मीडिया में जोर-शोर से प्रचार-प्रसार शुरू किया है। इसमें कहा गया है कि GST से अधिकतर वस्तुएं सस्ती होंगी।

तस्‍वीरों में देखिए GST के तहत किन चीजों पर लगेगा कितना कर

GST tax rates

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

सीबीईसी ने कहा, कुल 81 प्रतिशत वस्तुएं 18 प्रतिशत या उससे नीचे की कर श्रेणी में आएंगी। केवल 19 प्रतिशत वस्तुएं पर ही 18 प्रतिशत से अधिक GST लगेगा। जिन वस्तुओं को 12 प्रतिशत कर के दायरे में रखा गया है, उसमें मक्खन, घी, मोबाइल, काजू, अगरबत्ती, छाता, फल जूस आदि शामिल हैं। हेयर ऑयल, साबुन, जैम, सूप, आइसक्रीम, पूंजीगत सामान तथा कंप्यूटर पर 18 प्रतिशत कर लगेगा। वहीं कस्टर्ड पाउडर, शैंपू, इत्र, सजने-संवरने के सामान, च्युइंगम, मोटरसाइकिल, सीमेंट तथा टिकाउ उपभोक्ता सामान को 28 प्रतिशत कर की श्रेणी में रखा गया है।

सरकार पहले ही कह चुकी है कि GST के बाद कर की दरों में कटौती का लाभ ग्राहकों को कीमत कटौती के जरिये देना होगा। GST परिषद ने GST के बाद उद्योग के मुनाफे के बारे में शिकायत पर कार्रवाई के लिये एक समिति गठित की है। समिति में केंद्र तथा राज्य सरकार के कर अधिकारी शामिल हैं।

Latest Business News