A
Hindi News पैसा बिज़नेस मार्केट, स्कूल और अस्पताल पहुंचना होगा आसान, सरकार ला रही है आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना

मार्केट, स्कूल और अस्पताल पहुंचना होगा आसान, सरकार ला रही है आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना

स्कूल और अस्पताल जैसी जरूरी जगहों में पहुंचना अब आसान होने जा रहा है। केंद्र सरकार एक योजना शुरू करने जा रही है जिसका नाम आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना है

मार्केट, स्कूल और अस्पताल पहुंचना होगा आसान, सरकार ला रही है आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना- India TV Paisa मार्केट, स्कूल और अस्पताल पहुंचना होगा आसान, सरकार ला रही है आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना

नई दिल्ली। पिछड़े ग्रामीण इलाकों से मार्केट, स्कूल और अस्पताल जैसी जरूरी जगहों में पहुंचना अब आसान होने जा रहा है। केंद्र सरकार एक योजना शुरू करने जा रही है जिसका नाम आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना (AGEY) है। इस योजना के तहत सरकारी मदद से पिछड़े ग्राणीण इलाकों में ट्रांसपोर्ट सर्विस शुरू की जाएगी। ट्रांसपोर्ट सर्विस के जरिए स्कूल, मार्केट, अस्पताल जैसे आधारभूत केंद्रों जोड़ा जाएगा। योजना के जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्वंय सहायता समूह के सदस्यों को रोजगार भी मिलेगा।

आजीविका ग्रामीण एक्सप्रेस योजना के तहत दीनदयाल अन्त्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के दायरे में आने वाली कम्युनिटी आधारित संस्थाओं के कम्युनिटी इन्वेस्टमेंट फंड को ग्रामीण क्षेत्रों के स्वंय सहायता समूह के सदस्यों को दिया जाएगा। सहायता समूह के सदस्य को ब्याज मुक्त 6.50 लाख रुपए का लोन दिया जाएगा जिसकी मदद से AGEY के लिए वाहन खरीदा जाएगा। सहायता समूह के सदस्य सेवा के लिए वाहन का इस्तेमाल करेंगे और बदले में संबधित क्म्युनिटी संस्था को किराया चुकाएंगे।

शुरुआत में देशभर में 250 ब्लॉक में AEGY को शुरू किया जाएगा, हर ब्लॉक को 6 वाहन खरीदे जाने का पैसा दिया जाएगा। अभी 8 राज्यों में 52 ब्लॉक्स में इस सेवा को शुरू करने के लिए मंजूरी दी जा चुकी है। ये राज्य आंध्र प्रदेश, झारखंड, महाराष्ट्र, तमिलनाडू, तेलंगाना, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल हैं। इन राज्यों में इस योजना के लिए 16.06 करोड़ रुपए आबंटित किए जा रहे हैं जिनमें 10.16 करोड़ रुपए केंद्र सरकार की तरफ से दिए जा रहे हैं और बाकी संबधित राज्य देंगे। योजना के लिए ई-रिक्शा, थ्री व्हीलर या फोर व्हीलर खरीदे जाएंगे जिनका बजट 6.50 लाख रुपए के अंदर होगा।

सेवा में इस्तेमाल होने वाले सभी वाहनों के लिए कलर कोड होगा साथ में वाहनों पर AGEY का लोगो लगाना भी अनिवार्य होगा, ताकि वाहन को सुनिश्चित किए गए रूट के बाहर ने चलाया जा सके।

Latest Business News