A
Hindi News पैसा बिज़नेस यूनिवर्सिटीज और कॉलेज में अब जमा नहीं होगी कैश फीस, सरकार ने डिजिटल पेमेंट करने के दिए निर्देश

यूनिवर्सिटीज और कॉलेज में अब जमा नहीं होगी कैश फीस, सरकार ने डिजिटल पेमेंट करने के दिए निर्देश

सरकार ने सभी यूनिवर्सिटीज और उच्‍च शिक्षण संस्‍थाओं को आगामी शैक्षणिक सत्र में छात्रों से फीस का भुगतान कैश में न लेना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

यूनिवर्सिटीज और कॉलेज में अब जमा नहीं होगी कैश फीस, सरकार ने डिजिटल पेमेंट करने के दिए निर्देश- India TV Paisa यूनिवर्सिटीज और कॉलेज में अब जमा नहीं होगी कैश फीस, सरकार ने डिजिटल पेमेंट करने के दिए निर्देश

नई दिल्‍ली। सरकार ने पूरे देश की सभी यूनिवर्सिटीज और उच्‍च शिक्षण संस्‍थाओं को आगामी शैक्षणिक सत्र में छात्रों से फीस का भुगतान कैश में न लेना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय की आरे से यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने सभी उच्‍च शैक्षणिक संस्‍थाओं को आवश्‍यक परामर्श जारी किया है। मंत्रालय ने इसमें कहा है कि इसमें सभी मौद्रिक लेनदेन केवल डिजिटल तरीके से भुगतान के जरिये ही किया जाना सुनिश्चित किया जाए।

पत्र में आगे कहा गया है कि हॉस्‍टल में सभी छात्रों द्वारा सेवाओं के लिए किए जाने वाले सभी भुगतान केवल डिजिटल तरीके से स्‍वीकार्य किए जाने चाहिए। संस्‍थान के परिसर में स्थित कैं‍टीन और अन्‍य बिजनेस इकाइयों को भी भीम एप के जरिये अपने बैंक खाते को आधार से जोड़कर केवल डिजिटल तरीके से रकम प्राप्‍त करने और भुगतान करने के लिए प्रोत्‍साहित करना चाहिए।  सभी यूनिवर्सिटीज से कहा गया है कि वह वर्तमान में होने वाले सभी नगद लेनदेन की पहचान करें और उनहें डिजिटल मोड में परिवर्तितत करने के लिए रास्‍ते खोजें।

Latest Business News