A
Hindi News पैसा बिज़नेस Diwali Gift: आज से सस्‍ता मिलेगा पेट्रोल-डीजल, सरकार ने बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी में की 2 रुपए/लीटर की कटौती

Diwali Gift: आज से सस्‍ता मिलेगा पेट्रोल-डीजल, सरकार ने बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी में की 2 रुपए/लीटर की कटौती

जनता को महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत देने की कोशिश की है। सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती कर दी है।

Diwali Gift: आज से सस्‍ता मिलेगा पेट्रोल-डीजल, सरकार ने बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी में की 2 रुपए/लीटर की कटौती- India TV Paisa Diwali Gift: आज से सस्‍ता मिलेगा पेट्रोल-डीजल, सरकार ने बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी में की 2 रुपए/लीटर की कटौती

नई दिल्‍ली। सरकार ने दिवाली से पहले देश की जनता को महंगे पेट्रोल-डीजल से राहत देने की कोशिश की है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती कर दी है। यह कटौती 4 अक्‍टूबर से प्रभावी होगी।

जनता के दबाव के आगे झुकते हुए सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी में 2 रुपए प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला किया है। वित्‍त मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा है कि भारत सरकार ने पेट्रोल और डीजल (ब्रांडेड और नॉन ब्रांडेड दोनों पर) बेसिक एक्‍साइज ड्यूटी 2 रुपए प्रति लीटर घटाने का फैसला किया है। यह कटौती 4 अक्‍टूबर 2017 से प्रभावी होगी।

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ड्यूटी कम होने के अनुपात में कमी आएगी, जो कि कल से प्रभावी होंगे। उल्‍लेखनीय है कि सार्वजनिक तेल विपणन कंपनियां अब दैनिक आधार पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों को संशोधित करती हैं, जिसके मुताबिक प्रतिदिन सुबह छह बजे से नए भाव प्रभावी होते हैं। दिल्‍ली में पेट्रोल की वर्तमान कीमत 70.88 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 59.14 रुपए प्रति लीटर है।

पेट्रोल पर वर्तमान में 21.48 रुपए प्रति लीटर एक्‍साइज ड्यूटी है, जबकि डीजल पर यह 17.33 रुपए प्रति लीटर है। वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि एक्‍साइज ड्यूटी में इस कटौती से पूरे साल के राजस्‍व में 26,000 करोड़ रुपए का नुकसान होगा, जबकि शेष बचे वित्‍त वर्ष के लिए नुकसान का यह आंकड़ा 13,000 करोड़ रुपए बैठेगा।

इससे पहले मंगलवार को दिल्ली में डीजल का दाम 59.14 रुपए प्रति लीटर दर्ज किया गया, जो अबतक का सबसे अधिक दाम है। देश के दूसरे शहरों में भी डीजल की कीमतों में तेजी बनी हुई है, मंगलवार को अलग-अलग शहरों में डीजल का दाम इस तरह से है

दिल्ली में पेट्रोल के साथ CNG की कीमतों में भी इजाफा हुआ है, IGL ने सोमवार और मंगलवार की रात से CNG की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है, दिल्ली में CNG का दाम 95 पैसे बढ़ाकर 39.71 रुपए प्रति किलो कर दिया गया है वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में दाम 1.26 रुपए बढ़ाकर 49.20 रुपए प्रति किलो किया गया है।

पेट्रोल-डीजल के वर्तमान दाम

Latest Business News