A
Hindi News पैसा बिज़नेस स्वर्ण बांड की नई श्रृंखला के लिए सरकार ने तय की 3,119 रुपए प्रति ग्राम कीमत, 24 दिसंबर से शुरू होगी बिक्री

स्वर्ण बांड की नई श्रृंखला के लिए सरकार ने तय की 3,119 रुपए प्रति ग्राम कीमत, 24 दिसंबर से शुरू होगी बिक्री

सरकार ने सोमवार से खुल रहे सरकरी स्वर्ण बांड की नई श्रृंखला के लिए 3,119 रुपए प्रति ग्राम की कीमत तय की है।

gold bonds- India TV Paisa Image Source : GOLD BONDS gold bonds

नई दिल्ली। सरकार ने सोमवार से खुल रहे सरकरी स्वर्ण बांड की नई श्रृंखला के लिए 3,119 रुपए प्रति ग्राम की कीमत तय की है। वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि सरकारी स्वर्ण बांड 2018-19 की श्रृंखला-4, 24 से 28 दिसंबर 2018 की अवधि के लिए खुली रहेगी। 

सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले और डिजिटल माध्यम से भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपए प्रति ग्राम की छूट देने को भी मंजूरी दी है। ऐसे निवेशकों के लिए सरकारी स्वर्ण बांड की कीमत 3,069 रुपए प्रति ग्राम होगी। 

सरकारी स्वर्ण बांड एक विशिष्ट कैलेंडर के तहत फरवरी 2019 को छोड़ अक्टूबर 2018 से हर महीने जारी किया जाना है। इन बांडों की बिक्री बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, चुने गये डाकघरों और एनएसई एवं बीएसई के जरिये की जाएगी। 

सरकारी स्‍वर्ण बांड योजना को नवंबर 2015 में पेश किया गया था। इस योजना का उद्देश्‍य भौतिक सोने की मांग को कम करना और घरेलू बचत के लिए रखे गए सोने का उपयोग वित्‍तीय बचत के रूप में उपयोग करना है। योजना के तहत, एक वित्‍त वर्ष में स्‍वर्ण बांड में न्‍यूनतम एक ग्राम और अधिकतम 500 ग्राम के लिए निवेश किया जा सकता है।

Latest Business News