A
Hindi News पैसा बिज़नेस कम बारिश के बावजूद गुजरात में 95 फीसदी फसल उत्पादन

कम बारिश के बावजूद गुजरात में 95 फीसदी फसल उत्पादन

लगातार दो साल तक कम बारिश के बावजूद राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के कारण गुजरात में फसल उत्पादन 95 फीसदी रहा है।

कम बारिश और सूखे से जंग जीता गुजरात, राज्‍य में रहा रिकॉर्ड 95 फीसदी फसल उत्पादन- India TV Paisa कम बारिश और सूखे से जंग जीता गुजरात, राज्‍य में रहा रिकॉर्ड 95 फीसदी फसल उत्पादन

नई दिल्ली। लगातार दो साल तक कम बारिश के बावजूद राज्य सरकार द्वारा उठाए गए कदमों के कारण गुजरात में फसल उत्पादन 95 फीसदी रहा है। राज्य में सूखे की स्थिति की समीक्षा के लिए आयोजित एक बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की। प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार बैठक में राज्य की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल भी उपस्थित थीं। बैठक में बताया गया कि राज्य सरकार ने वाटरग्रिड के लिए जो काम किया उसके परिणामस्वरूप दूरदराज के कुछ इलाकों में पानी वितरण के लिए ही केवल 568 टैंकर की जरूरत पड़ रही है।

यह भी पढ़ें- कृषि क्षेत्र में भारी निवेश चाहते हैं फडणवीस, जलवायु परिवर्तन के कारण बारिश के स्वरूप में हुए व्यापक बदलाव

बयान के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना की। साथ ही कहा कि टैंकर आपूर्ति की जरूरत को पूरी तरह समाप्त करने के लिए और कदम उठाए जाने की जरूरत है। पटेल ने जल संरक्षण तथा तालाबों आदि के निर्माण व भराव की दिशा में राज्य सरकार द्वारा किए गए काम की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि 1.68 लाख चैक डेम, 2.74 लाख खेत तालाब, 1.25 लाख बोरी बांध बनाए गए हैं जिनकी क्षमता 42.3 अरब घनफुट जल की है और इससे 6.32 लाख हेक्टेयर फसल को फायदा हो रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 77 फीसदी परिवारों को पाइप से पेयजल की आपूर्ति की जा रही है।

यह भी पढ़ें- आधुनिक होंगी कृषि मंडियां, अगले साल तक इलैक्ट्रॉनिक प्रणाली से जुडेंगे 585 कृषि बाजार

Latest Business News