A
Hindi News पैसा बिज़नेस मई में नियुक्तियां 27 फीसदी बढीं: रिपोर्ट

मई में नियुक्तियां 27 फीसदी बढीं: रिपोर्ट

एक रिपोर्ट के अनुसार आईटी, आईटीईएस तथा बीपीओ की अगुवाई में मई महीने में नियुक्ति गतिविधियों में 27 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है।

मई में 27 फीसदी बढ़ीं नियुक्तियां, पैसा नहीं आदर्श नौकरी को पसंद करते हैं भारतीय- India TV Paisa मई में 27 फीसदी बढ़ीं नियुक्तियां, पैसा नहीं आदर्श नौकरी को पसंद करते हैं भारतीय

नई दिल्ली। एक रिपोर्ट के अनुसार आईटी, आईटीईएस तथा बीपीओ की अगुवाई में मई महीने में नियुक्ति गतिविधियों में 27 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है, नौकरी डॉट कॉम ने एक रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला है। मई 2016 के लिए नौकरी जॉब स्पीक इंडेक्स 1,993 रहा, जो कि मई 2015 की तुलना में 27 फीसदी ऊंचा है।

रिपोर्ट के अनुसार आईटी सॉफ्टवेयर तथा आईटीईएस क्षेत्र में सतत वृद्धि के चलते इन क्षेत्रों में प्रभावी नियुक्ति धारणा देखने को मिली और इन क्षेत्रों में पेशेवरों की मांग क्रमश: 33 फीसदी तथा 49 फीसदी बढ़ी। इसी तरह बिक्री, व्यापार विकास तथा एकाउंट पेशेवरों के लिए भी मांग में यही रुख देखने को मिला। नौकरी डॉट कॉम के मुख्य बिक्री अधिकारी वी सुरेश ने कहा, पूर्वानुमानों के हिसाब से ही, मई में साल दर साल आधार पर 27 फीसदी वृद्धि के साथ रोजगार बाजार में तेजी का रुख रहा।

पैसा ही सबकुछ नहीं, आदर्श नौकरी को वरीयता देते हैं भारतीय: सर्वे

एक सर्वेक्षण के अनुसार भारतीय कर्मचारी अमेरिका व ब्रिटेन के कर्मचारियों की तुलना में अधिक सकारात्मक व लचीले रुख वाले हैं और उनमें से आधे तो अपनी आदर्श नौकरी को वरीयता देते हैं भले ही वहां पैसा कम हो। एडोब की एक रिपोर्ट वर्क इन प्रोग्रेस में यह निष्कर्ष निकाला गया है। इसके अनुसार भारतीय अपने काम से इतना प्यार करते हैं कि सर्वेक्षण में शामिल 98 फीसदी ने कहा कि कोई लॉटरी लगने के बाद भी वे अपनी नौकरी करते रहेंगे।

इसके अनुसार 83 फीसदी भारतीय कर्मचारी अपनी नौकरियों से प्यार करते हैं, उनकी इस संतुष्टि में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी तक पहुंच का बहुत बड़ा योगदान है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि भारतीय कर्मचारियों के लिए वेतन ही सबकुछ नहीं है। लगभग आधे भारतीय कर्मचारी अपने लिए आदर्श नौकरी करेंगे चाहे वहां पैसा कम हो। यह सर्वे विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत 500 से अधिक भारतीय कार्यालय कर्मचारियों की राय पर आधारित है, जो कि दैनिक रूप से कम्‍प्यूटर का इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़ें- नए रोजगार सृजन में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली अव्वल, दूसरे नंबर पर है बेंगलुरु

यह भी पढ़ें- सरकार को आधारभूत क्षेत्र में 25 लाख करोड़ रुपए के निवेश की उम्मीद, चार करोड़ लोगों को मिलेगा रोजगार

Latest Business News